home page

हरियाणा में नाइट शिफ़्ट में ड्यूटी कर सकेगी महिलाएं, इस बड़ी कम्पनी ने दिया महिलाओं को मौका

ऐमजॉन इंडिया ने बुधवार को एक ऐतिहासिक पहल की घोषणा की, जो महिला सशक्तिकरण (Women Empowerment) की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।
 | 
_Amazon Night Shift for Women

ऐमजॉन इंडिया ने बुधवार को एक ऐतिहासिक पहल की घोषणा की, जो महिला सशक्तिकरण (Women Empowerment) की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। हरियाणा में अपने एक सेंटर में 'वीमेन इन नाइट शिफ्ट' (WINS) के लॉन्च के साथ कंपनी ने महिलाओं को नाइट शिफ्ट में काम करने की समान अवसर प्रदान करने की दिशा में एक सकारात्मक कदम उठाया है।

एक सुरक्षित और समान माहौल की दिशा में

ऐमजॉन ने WINS को इस प्रकार से डिजाइन किया है कि महिला कर्मचारियों को एक सुरक्षित वातावरण (Safe Environment) मिले और वे बिना किसी भेदभाव के अपने काम को अंजाम दे सकें। इस पहल के तहत महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए एक समान कार्य वातावरण सुनिश्चित किया जाएगा, जिससे जेंडर डायवर्सिटी (Gender Diversity) में बढ़ोतरी हो।

भारत में महिलाओं के लिए बराबरी का मौका

ऐमजॉन इंडिया के इंडिया ऑपरेशंस के डायरेक्टर ऑफ एचआर लीजू थॉमस के अनुसार कंपनी महिलाओं को बराबरी का मौका (Equal Opportunities) देने और वर्कप्लेस में उनके सामने आने वाली चुनौतियों को दूर करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस पहल के माध्यम से ऐमजॉन ने न केवल जेंडर डायवर्सिटी को बढ़ावा दिया है बल्कि महिलाओं को उनके करियर में आगे बढ़ने के लिए नए अवसर भी प्रदान किए हैं।

हरियाणा सरकार का समर्थन

हरियाणा के डिप्टी चीफ मिनिस्टर दुष्यंत चौटाला का कहना है कि राज्य सरकार महिलाओं को पुरुषों के बराबर काम का मौका देने के लिए अपनी नीतियों में बदलाव (Policy Changes) कर रही है। इससे स्पष्ट है कि हरियाणा सरकार भी महिला सशक्तिकरण की दिशा में सक्रिय रूप से कार्य कर रही है।