home page

हरियाणा में महिलाओं को मिलेगा लखपति दीदी योजना का सीधा फायदा, इन डॉक्युमेंट को कर ले तैयार

हरियाणा के करनाल जिले (Karnal, Haryana) में एक अनूठा और प्रेरणादायक आयोजन संपन्न हुआ, जिसे 'लखपति दीदी महासम्मेलन' (Lakhpati Didi Mahasammelan) का नाम दिया गया।
 | 
lakhpati-didi-scheme-will-be-expanded

हरियाणा के करनाल जिले (Karnal, Haryana) में एक अनूठा और प्रेरणादायक आयोजन संपन्न हुआ, जिसे 'लखपति दीदी महासम्मेलन' (Lakhpati Didi Mahasammelan) का नाम दिया गया। यह कार्यक्रम नारी शक्ति वंदन अभियान (Nari Shakti Vandan Campaign) के अंतर्गत नई अनाज मंडी में आयोजित किया गया.

जहां हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (Manohar Lal) ने विशेष रूप से शिरकत की। इसी समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने कोलकाता में हजारों महिलाओं को संबोधित किया, जिसे हरियाणा में 132 स्थानों पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (Video Conferencing) के माध्यम से प्रसारित किया गया।

500 स्वयं सहायता समूह की स्थापना

इस महासम्मेलन की एक मुख्य उपलब्धि 500 स्वयं सहायता समूह (Self Help Groups) का निर्माण थी, जिनमें प्रत्येक में 10 महिलाएं शामिल हैं। इन समूहों की महिलाएं ड्रोन पायलट (Drone Pilot) के रूप में प्रशिक्षण प्राप्त करेंगी.

जिससे उन्हें नई तकनीकी क्षेत्रों में काम करने का मौका मिलेगा। ये ड्रोन विभिन्न क्षेत्रों में उपयोगी होंगे, जैसे कि सर्वे (Survey) और खेती (Agriculture) में दवाई का छिड़काव। महिलाएं इन ड्रोनों को किराये पर लेकर अपनी आमदनी भी बढ़ा सकती हैं।

लखपति दीदी योजना से एक नई उम्मीद

लखपति दीदी योजना (Lakhpati Didi Scheme) भारत की गरीब महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने का एक महत्वपूर्ण कदम है। इस योजना का उल्लेख केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने अंतरिम बजट भाषण (Interim Budget Speech) में किया।

इस योजना के तहत महिलाओं को प्लंबिंग, एलईडी बल्ब निर्माण (LED Bulb Manufacturing), ड्रोन संचालन और मरम्मत (Drone Operation and Repair) का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इससे वे खुद का व्यवसाय शुरू कर सकती हैं और आत्मनिर्भर बन सकती हैं।

आवेदन प्रक्रिया है बहुत आसान

लखपति दीदी योजना के लाभ के लिए महिलाओं को स्वयं सहायता समूह से जुड़ना होगा। यह प्रक्रिया उन्हें लोन (Loan) की सुविधा प्रदान करेगी, जिससे वे अपने व्यवसाय को शुरू और विस्तारित कर सकती हैं। आवेदन की समीक्षा के बाद महिलाओं को 5 लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त लोन (Interest-free Loan) मिल सकता है।

जरूरी दस्तावेज से जल्द होगा काम

आवेदन करते समय महिलाओं को आधार कार्ड (Aadhar Card), पैन कार्ड (PAN Card), आय प्रमाण पत्र (Income Certificate), मोबाइल नंबर (Mobile Number), बैंक विवरण (Bank Details), एड्रेस प्रूफ (Address Proof) और पासपोर्ट साइज फोटो (Passport Size Photo) जैसे दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। ये दस्तावेज सुनिश्चित करते हैं कि प्रक्रिया निष्पक्ष और पारदर्शी रहे।