home page

Today Weather Forecast: हरियाणा में बढ़ी कड़ाके की ठंड ने किसानों की बढ़ाई चिंता, इस तारीख से हो सकती है प्रदेश में बरसात

Today Weather Forecast:हरियाणा में मौसम (Weather) लगातार अपना रुख बदल रहा है। पिछले कुछ दिनों की अच्छी धूप के बाद अब फिर से कोहरे (Fog) का असर देखने को मिल रहा है.
 | 
_Haryana Weather

Today Weather Forecast: हरियाणा में मौसम (Weather) लगातार अपना रुख बदल रहा है। पिछले कुछ दिनों की अच्छी धूप के बाद अब फिर से कोहरे (Fog) का असर देखने को मिल रहा है, जिससे सुबह के समय ठंडी हवाएं (Cold Winds) चल रही हैं। यह परिवर्तन पश्चिमी विश्वोभ (Western Disturbance) के कारण हो रहा है।

कृषि के लिए मौसम की स्थिति

वैज्ञानिकों का कहना है कि मौसम की यह स्थिति गेहूं की फसल (Wheat Crop) के लिए अच्छी है। धूप न निकलने की स्थिति में न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) में हल्की गिरावट आई है। गेहूं की पैदावार (Yield) तब अच्छी होती है जब रात का तापमान कम और अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहे।

गेहूं की फसल पर मौसम का प्रभाव

यदि न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे और अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जाता है, तो यह गेहूं की फसल के लिए हानिकारक (Harmful) सिद्ध हो सकता है।

आने वाले दिनों में मौसम का हाल

फरवरी के अंत और मार्च में तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जाने की संभावना है, जिसका गेहूं के दानों (Wheat Grains) पर सीधा असर पड़ता है। दाने छोटे हो जाते हैं और उनकी चमक खत्म हो जाती है। वैज्ञानिकों की मानें तो यदि तापमान 24-25 डिग्री पर स्थिर रहता है, तो गेहूं की पैदावार के साथ-साथ दानों की गुणवत्ता (Quality) भी अच्छी रहेगी।