home page

हरियाणा में इन परिवारों को मिलेगी रोडवेज में फ्री सफर की सुविधा, बिना कोई किराए दिए कर पाएंगे हरियाणा में सफर

हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने अपने बजट सत्र में एक नई और महत्वपूर्ण योजना की घोषणा की है
 | 
big-gift-to-antyodaya-families-of-haryana

हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने अपने बजट सत्र में एक नई और महत्वपूर्ण योजना की घोषणा की है जिसका नाम "हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना" (Haryana Antyodaya Parivar Parivahan Yojana - HAPPY) है। इस योजना के तहत, राज्य के अंत्योदय परिवारों (Antyodaya Families) को मुफ्त यात्रा (Free Travel) का लाभ मिलेगा, जो उनके जीवन स्तर में सुधार लाने की दिशा में एक कदम है।

योजना का परिचय और लाभार्थी

"हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना" के अंतर्गत, 1 लाख रुपये तक की सालाना आय वाले 22.89 लाख परिवारों (Families) को, जिसमें लगभग 84 लाख व्यक्ति शामिल हैं, यह लाभ मिलेगा। इस प्रकार, यह योजना लगभग 600 करोड़ रुपये (Cost) की लागत से राज्य के अंत्योदय परिवारों को एक बड़ी सुविधा प्रदान करेगी।

योजना की विशेषताएँ

इस योजना के माध्यम से, हरियाणा रोडवेज की बसों (Haryana Roadways) में अंत्योदय परिवारों को प्रति वर्ष 1,000 किलोमीटर तक की मुफ्त यात्रा (Free Travel) की सुविधा प्रदान की जाएगी। इसका उद्देश्य उनके जीवन स्तर को बेहतर बनाना और उन्हें सामाजिक एवं आर्थिक रूप से सशक्त (Empowerment) बनाना है।

लाभार्थियों के लिए पात्रता मानदंड और आवश्यक दस्तावेज

इस योजना के लिए पात्रता मानदंड (Eligibility Criteria) काफी स्पष्ट हैं। आवेदक हरियाणा का मूल निवासी होना चाहिए और उनके परिवार की वार्षिक आय 1 लाख रुपये से कम होनी चाहिए। आवश्यक दस्तावेजों (Documents) में आधार कार्ड (Aadhar Card), राशन पत्रिका (Ration Card), निवास प्रमाण पत्र (Residence Certificate), परिवार पहचान पत्र (Family ID), और वार्षिक आय प्रमाण पत्र (Income Certificate) शामिल हैं।

योजना की दिशा में सरकार के कदम

मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal) द्वारा इस योजना की घोषणा राज्य के बजट सत्र में की गई, जिससे यह स्पष्ट है कि सरकार अंत्योदय परिवारों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। इस योजना से न केवल अंत्योदय परिवारों को आर्थिक राहत (Financial Relief) मिलेगी बल्कि उनके समग्र विकास (Overall Development) में भी मदद मिलेगी।