home page

हरियाणा के इन 3 जिलों के किसानों को बर्बाद फसल पर मुआवजा देगी सरकार , 10 मार्च से पहले करवा ले ये जरुरी काम

बीते दिनों हरियाणा में हुई बारिश और ओलावृष्टि (Rain and Hailstorm) ने कई जगहों पर फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया है।
 | 
Haryana government will give compensation to farmers

बीते दिनों हरियाणा में हुई बारिश और ओलावृष्टि (Rain and Hailstorm) ने कई जगहों पर फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया है। रबी सीजन (Rabi Season) के मुख्य फसल गेहूं, तिलहन और दलहन जैसी फसलों पर इसका ज्यादा असर देखने को मिला है।

राज्य सरकार की पहल

इस नुकसान के मद्देनजर हरियाणा सरकार ने किसानों की रबी फसल (Rabi Crops) की भरपाई के लिए ई-क्षतिपूर्ति मुहिम (E-Compensation Campaign) की घोषणा की है। यह मुहिम किसानों को उनके नुकसान की भरपाई के लिए आर्थिक सहायता (Financial Assistance) प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

आवेदन प्रक्रिया और अंतिम तिथि

किसानों को अपने नुकसान के लिए मेरी फसल मेरा ब्योरा (My Crop My Details) पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना आवश्यक है। इसके लिए जरूरी दस्तावेज के रूप में पहचान पत्र अनिवार्य होगा। रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 10 मार्च निर्धारित की गई है।


चयनित जिलों के लिए विशेष योजना

सरकार ने विशेष रूप से अंबाला, यमुनानगर और पंचकूला जिलों (Ambala, Yamunanagar, and Panchkula Districts) के लिए पोर्टल खोला है। इन तीनों जिलों के किसान अपनी फसलों पर मुआवजा लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आगामी मौसम और संभावित प्रभाव

आगामी दिनों में मौसम में बदलाव (Weather Change) की संभावना के चलते खासकर 1 मार्च से और भी नुकसान की आशंका है। इस वजह से किसानों में चिंता का माहौल है।

संपर्क सूत्र और अधिक जानकारी

किसान www.ekshatipurti.haryana.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 18001802117 पर संपर्क कर सकते हैं।