home page

हरियाणा में इलेक्ट्रिक बसों के लिए स्मार्ट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम बनेगा संजीवनी, लोगों को होगा ये बड़ा फायदा

हरियाणा सरकार ने वायु प्रदूषण के स्तर में कमी लाने के लिए एक व्यापक एक्शन प्लान लागू किया है, जिसमें शहरों में इलेक्ट्रिक सिटी बस सेवा की शुरुआत और स्मार्ट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम का क्रियान्वयन शामिल है।
 | 
 Haryana News in Hindi

हरियाणा सरकार ने वायु प्रदूषण के स्तर में कमी लाने के लिए एक व्यापक एक्शन प्लान लागू किया है, जिसमें शहरों में इलेक्ट्रिक सिटी बस सेवा की शुरुआत और स्मार्ट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम का क्रियान्वयन शामिल है। इस पहल की घोषणा मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने पर्यावरण विभाग द्वारा आयोजित एक कार्यशाला में की।

वायु प्रदूषण पर कार्रवाई

राज्य सरकार ने वायु प्रदूषण को कम करने के लिए व्यापक उपाय किए हैं, जिनमें 28 लाख वाहनों का चिन्हांकन और प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों पर सख्त कार्रवाई शामिल है। इसके अलावा भवन निर्माण और विध्वंस के दौरान उठने वाले धूल के गुबार पर भी नियंत्रण किया गया है।

वृक्षारोपण और हरियाली वृद्धि

राज्य में हरियाली और वृक्षारोपण को बढ़ावा देने के लिए वन विभाग ने विभिन्न अभियान चलाए हैं। इसमें नगर वन और नगर वाटिकाओं का विस्तार, साथ ही बड़े पैमाने पर जागरूकता अभियान शामिल हैं।

पराली प्रबंधन और उज्ज्वला योजना

पर्यावरण की रक्षा के लिए पराली जलाने पर सख्ती के साथ आपराधिक कार्रवाई भी की गई है। फसल अवशेष प्रबंधन और उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन का वितरण भी राज्य को केरोसिन मुक्त बनाने की दिशा में एक कदम है.