home page

Ration Card Update: हरियाणा में राशन लेने वाले लोगों की सही रिपोर्ट तैयार करेंगे डिपो धारक, इन लोगों के काटे जाएंगे राशन कार्ड

Ration Card Update: राशन वितरण प्रणाली को और अधिक प्रभावी और पारदर्शी बनाने के लिए नई पहल की गई है। इस प्रणाली के अंतर्गत जिले के सभी राशन डिपो धारकों को एक विशेष जिम्मेदारी सौंपी गई है।
 | 
 Rewari News in Hindi

Ration Card Update: राशन वितरण प्रणाली को और अधिक प्रभावी और पारदर्शी बनाने के लिए नई पहल की गई है। इस प्रणाली के अंतर्गत जिले के सभी राशन डिपो धारकों को एक विशेष जिम्मेदारी सौंपी गई है। उन्हें अपने-अपने डिपो से राशन लेने वाले पात्र

(Eligible) और अपात्र (Ineligible) व्यक्तियों की रिपोर्ट तैयार करनी होगी। इस कदम का मुख्य उद्देश्य वास्तविक जरूरतमंदों को बीपीएल (BPL - Below Poverty Line) कार्ड प्रदान करना और अयोग्य व्यक्तियों के नाम सूची से हटाना है।

प्रोत्साहन राशि का प्रावधान

डिपो धारकों के द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट, यदि सही पाई जाती है, तो उन्हें नागरिक संसाधन सूचना विभाग हरियाणा-क्रीड (CREED) द्वारा 500 रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। इस प्रक्रिया के तहत डिपो धारक को ई-पीडीएस

(E-PDS) पोर्टल पर विवरण दर्ज करना होगा और संबंधित परिवार की आईडी (ID) के साथ अपनी टिप्पणी सबमिट करनी होगी। यह प्रक्रिया राशन वितरण प्रणाली में पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए की गई है।

डिपो धारकों के सामने चुनौतियाँ

डिपो धारकों को कई तरह की चुनौतियाँ का सामना करना पड़ सकता है, जैसे कि गलत तरीके से बनाए गए बीपीएल और एएवाई (AAY - Antyodaya Anna Yojana) राशन कार्ड की पहचान करना। इसमें उन परिवारों की पहचान करना शामिल है.

जिनकी वास्तविक आय 1.80 लाख रुपये से अधिक है, लेकिन स्थानीय समिति के वेरिफ़िकेशन के कारण उन्हें कम आय वाले वर्ग में जोड़ा गया है। इसके अलावा विभाजित परिवारों की पहचान करना, जो एक ही छत के नीचे रहते हुए भी अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए खुद को कई परिवारों में विभाजित कर लेते हैं, भी एक महत्वपूर्ण कार्य है।