home page

Ration Card: हरियाणा सरकार राज्य के सभी डिपो होल्डर को देगी ये डिवाइस, इससे लोगों को मिलेगा ये फायदा

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि राज्य सरकार राज्य के सभी राशन कार्ड डिपो-होल्डरों को 5-जी "पीओएस डिवाइस" देगी ताकि गरीब लोगों को राशन जल्द वितरित किया जा सके।
 | 
हरियाणा सरकार राज्य के सभी डिपो होल्डर को देगी ये डिवाइस

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि राज्य सरकार राज्य के सभी राशन कार्ड डिपो-होल्डरों को 5-जी "पीओएस डिवाइस" देगी ताकि गरीब लोगों को राशन जल्द वितरित किया जा सके। इस उपकरण की सहायता से लोग बैंक खाते में पैसे जमा और निकाल सकते हैं, जैसे माइक्रो-एटीएम में।

यह जानकारी आज खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दुष्यंत चौटाला ने दी।

डिप्टी सीएम ने बैठक में अधिकारियों को बताया कि गरीबों को राशन मिल चुका है।  उन्हें हैफेड और हरियाणा एग्रो-इंडस्ट्रीज कॉर्पोरेशन से खरीदे गए सरसों के तेल के बारे में पता चला, उन्होंने कहा कि गरीब लोगों को राशन के साथ दिए जाने वाले तेल की गुणवत्ता बेहतर होनी चाहिए. उन्होंने अधिकारियों को कहा कि समय-समय पर सैंपल लेकर जांच की जानी चाहिए।

दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों से कहा कि वे हरहित स्टोर और राशन डिपो को सयुंक्त बनाने के मॉडल की संभावनाओं का अध्ययन करें। यदि डिपो मालिक चायपत्ती और नमक जैसे अन्य उत्पादों को रखता है तो इससे उनकी आय में वृद्धि हो सकती है।

तकनीक तेजी से बदल रही है, इसलिए सभी डिपो होल्डरों को 5-जी "पीओएस डिवाइस" दिया जाएगा ताकि वे अपना काम जल्दी कर सकें और दुकान में भीड़ नहीं होगी। उन्हें यह भी बताया गया कि इस डिवाइस को माइक्रो-एटीएम की तरह बनाया जाएगा, जिससे लोग बोयमेट्रिक से नकदी निकाल सकेंगे और अपने खुद के बैंक खाते में पैसे जमा करवा सकेंगे।  जिन गांवों में बैंक या एटीएम की सुविधा नहीं है, वे इससे खास फायदा उठाएंगे। इन्होने तुरंत कार्रवाई करने का आदेश दिया।

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के निदेशक श्री मुकुल कुमार और आयुक्त श्री पंकज अग्रवाल भी इस अवसर पर उपस्थित थे।