home page

हरियाणा के लोगों के लिए परिवार पहचान पत्र योजना साबित हुई फायदेमंद, सरकार ने बताई असली वजह

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Chief Minister Manohar Lal Khattar) के नेतृत्व में सरकारी योजनाओं (Government Schemes) का लाभ न केवल आम जनता तक पहुंचाने की
 | 
haryana news hariyana

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Chief Minister Manohar Lal Khattar) के नेतृत्व में सरकारी योजनाओं (Government Schemes) का लाभ न केवल आम जनता तक पहुंचाने की दिशा में कदम उठाए गए हैं, बल्कि यह भी सुनिश्चित किया जा रहा है कि सही व्यक्ति तक उसका हक पहुंचे। इस कड़ी में परिवार पहचान पत्र (Family Identity Card) की पहल की गई है।

परिवार पहचान पत्र बना नई पहचान

परिवार पहचान पत्र योजना (Family Identity Card Scheme) को लेकर शुरुआती संशय के बावजूद मुख्यमंत्री खट्टर ने इस योजना की शुरुआत कर इसे जनता तक पहुँचाने का कार्य सुनिश्चित किया। इस योजना ने न सिर्फ सफलता प्राप्त की है बल्कि यह पात्र नागरिकों को घर बैठे योजनाओं का लाभ भी दिला रही है।

समाज में सुधार और सही जानकारी का महत्व

हरियाणा सरकार ने 2.80 करोड़ लोगों के डाटा का सफल विश्लेषण (Data Analysis) कर दुनिया के सामने एक यूनिक परियोजना प्रस्तुत करने का टारगेट रखा है। इस परियोजना से सरकार को परिवारों की सही जानकारी प्राप्त होती है, जिससे जनकल्याण संबंधी योजनाओं का निर्माण और क्रियान्वयन आसान होता है।

पंचकूला में परिवार पहचान पत्र पर वर्चुअल वर्कशॉप

पंचकूला में आयोजित वर्चुअल वर्कशॉप (Virtual Workshop) में मुख्यमंत्री खट्टर ने परिवार पहचान पत्र योजना को दुनिया की अनोखी योजना के रूप में प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि इस योजना से प्रदेश के पात्र लोगों को घर बैठे योजनाओं का लाभ मिल रहा है।

प्रधानमंत्री की प्रेरणा और अन्य राज्यों की रुचि

मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने इस योजना का अध्ययन करने के लिए अन्य राज्यों को प्रोत्साहित किया है। कई राज्यों की टीमें इसका अध्ययन कर चुकी हैं।

नागरिकों की संतुष्टि और भरोसा बढ़ाने की दिशा में काम

मुख्यमंत्री खट्टर ने अधिकारियों को परिवार पहचान पत्र के प्रति लोगों का संतुष्टि स्तर (Satisfaction Level) बढ़ाने की दिशा में काम करने का आह्वान किया। उन्होंने जोर देकर कहा कि पहले जहाँ अपात्र लोग भी सरकारी योजनाओं का लाभ उठा लेते थे, अब सही जानकारी होने से पात्र लोगों को भी योजनाओं का लाभ मिल रहा है।

सुझावों को किया शामिल

मुख्यमंत्री ने इस योजना की सफलता के लिए लोगों से मिलने वाले सुझावों को भी शामिल करने का संकल्प लिया है। परिवार पहचान पत्र योजना ने हरियाणा में नागरिकों की सामाजिक और आर्थिक भलाई की दिशा में एक नई दिशा प्रदान की है।