home page

हरियाणा में इन लोगों के राशन कार्ड काटने की तैयारी में सरकार, इस बड़ी वजह के चलते होगा ये ऐक्शन

अब हरियाणा सरकार ने एक ही परिवार के कई राशन कार्ड बनवाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की है। सरकार ने एक ही घर में रह रहे दो या तीन लोगों के राशन कार्ड काटने शुरू कर दिए हैं
 | 
haryana government (3)

अब हरियाणा सरकार ने एक ही परिवार के कई राशन कार्ड बनवाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की है। सरकार ने एक ही घर में रह रहे दो या तीन लोगों के राशन कार्ड काटने शुरू कर दिए हैं। केंद्र सरकार से राशन केवल पिछले आवेदन से मिल रहा है। लोग फर्जी पारिवारिक आईडी बनाकर राशन डिपो से लाभ उठा रहे हैं।

ये आदेश हुआ हैं जारी

हरियाणा सरकार ने 9 फरवरी 2024 को बताया कि राशन डिपो संचालक को लोगों का डेटा लेकर सरकार को देने का आदेश दिया गया है। ताकि गलत तरह से राशन लेने वालों पर सरकार करवाई कर सके।

Family ID जारी करने की प्रक्रिया अभी भी जारी है, लेकिन अब सत्यापन के लिए एक नया तरीका लागू होगा, जिसमें राशन कार्डों के सत्यापन के बाद अपात्र पाए जाने वाले राशन कार्डों के नंबरों को काट दिया जाएगा। साथ ही, राशन डिपो होल्डर को हर राशन के लिए 500 रुपये भी मिलेंगे।

इसलिए उठाया गया ये बड़ा कदम

राशन वितरण में इस्तेमाल होने वाले POS द्वारा यह कार्य किया जाएगा। किसी अन्य कार्ड से लिंक होने पर परिवार के प्रत्येक सदस्य की बायोमेट्रिक उपस्थिति की जानकारी दिखाई देगी। इसके आधार पर राशन कार्ड से कटौती की जाएगी। अगर पिता अच्छी कमाई करता है, तो बेटा अपने परिवार के आईडी से नया राशन कार्ड बनवा रहा है।