home page

IMD Weather Forecast: हरियाणा के इन जिलों में बारिश और ओलावृष्टि के लिए हो जाए तैयार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

IMD Weather Forecast:हरियाणा के विभिन्न जिलों में इन दिनों मौसम का मिजाज काफी परिवर्तनशील देखने को मिल रहा है।
 | 
mausam-is-changeable-in-haryana-rainy

IMD Weather Forecast: हरियाणा के विभिन्न जिलों में इन दिनों मौसम का मिजाज काफी परिवर्तनशील देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग (Weather Department) की ताजा जानकारी के अनुसार जींद, सोनीपत, झज्जर, हिसार, सिरसा, और पानीपत जैसे 6 जिलों में बूंदाबांदी (Rainfall) शुरू हो चुकी है

और कई जगहों पर घने बादल छाए हुए हैं। 1 से 2 मार्च के बीच इन जिलों में बारिश के साथ-साथ ओलावृष्टि (Hailstorm) की भी आशंका जताई गई है। इस दौरान तेज हवाएं (Strong Winds) भी चलने की संभावना है, जिससे दिन और रात का तापमान (Temperature) में बढ़ोतरी हो सकती है।

पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव

हरियाणा में मौसम की इस अचानक बदली हुई स्थिति का मुख्य कारण पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) है, जो कि राज्य में सक्रिय हो रहा है। दो पश्चिमी विक्षोभों के सक्रिय होने की खबर है, जिसमें पहला पहले ही सक्रिय हो चुका है और दूसरा 29 फरवरी को सक्रिय होगा।

इन विक्षोभों के कारण कुछ जिलों में हल्की बूंदाबांदी और बादल छाए हुए हैं। 29 फरवरी की रात से 1 और 2 मार्च के दौरान प्रदेश भर में तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि की संभावना है, जिससे कोहरा (Fog) और ठंड में बढ़ोतरी हो सकती है।

तापमान में उतार-चढ़ाव

मौसम में आए इस बदलाव ने तापमान में भी उतार-चढ़ाव ला दिया है। पिछले 24 घंटों में दिन के अधिकतम तापमान में कमी और रात के न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। करनाल में सबसे कम तापमान 7 डिग्री और भिवानी में सबसे ज्यादा तापमान 25 डिग्री रहा। अब तापमान सामान्य सीमा पर पहुंच गया है, लेकिन पश्चिमी विक्षोभ के कारण एक बार फिर ठंड की वापसी हो सकती है।