home page

HKRN Jobs: पटवारियों की हड़ताल को लेकर खट्टर सरकार ने लिया बड़ा डिसीजन, HKRN के माध्यम से 1200 नए पटवारीयों की भर्ती के आदेश जारी

HKRN Jobs: हरियाणा में पटवारियों (Patwaris) की हड़ताल ने एक महीने से अधिक समय तक अपनी पकड़ बनाए रखी है।
 | 
पटवारियों की हड़ताल को लेकर खट्टर सरकार ने लिया बड़ा डिसीजन

HKRN Jobs: हरियाणा में पटवारियों (Patwaris) की हड़ताल ने एक महीने से अधिक समय तक अपनी पकड़ बनाए रखी है। 3 जनवरी से शुरू हुई इस हड़ताल ने राज्य सरकार (State Government) को लगभग 500 करोड़ रुपये के राजस्व (Revenue Loss) के नुकसान का सामना कराया है।

सरकार की प्रतिक्रिया और नए पटवारियों की भर्ती

बार-बार की समझौता वार्ताओं (Negotiation Talks) के असफल होने के बाद हरियाणा सरकार ने राज्य में कॉन्ट्रैक्ट (Contract Basis) के आधार पर 1,200 नए पटवारियों की भर्ती का निर्णय लिया है। ये भर्तियां हरियाणा कौशल रोजगार निगम (HKRN) के माध्यम से की जाएंगी।

मुख्यमंत्री द्वारा भर्ती के लिए हरी झंडी

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला (Deputy CM Dushyant Chautala) ने हाल ही में घोषणा की कि पटवारियों के ग्रेड-पे स्केल को 35 हजार 200 रुपये तक बढ़ा दिया गया है। इसके बावजूद पटवारियों के काम पर वापस न लौटने के कारण मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal) ने नई भर्तियों की मंजूरी दे दी है।

पटवारी रेवेन्यू एसोसिएशन की मांगें

पटवारी रेवेन्यू एसोसिएशन (Patwari Revenue Association) के अध्यक्ष जयवीर चहल का कहना है कि पे स्केल में वृद्धि के बावजूद अन्य मांगों पर सरकार द्वारा ध्यान न दिए जाने के कारण हड़ताल जारी है। उनका कहना है कि वित्तीय लाभ 1 जनवरी 2016 से प्रभावी होना चाहिए, जबकि सरकार 1 जनवरी 2024 से इसे लागू करना चाहती है।