home page

Haryana Weather Forecast: हरियाणा और पंजाब में मौसम ने बदली करवट, इन जिलों में बारिश के साथ बढ़ेगी ठंड

Haryana Weather Forecast: हरियाणा (Haryana Weather) राज्य में मौसम ने अपना रुख बदलते हुए वर्षा के आसार जताए हैं।
 | 
_Haryana Weather Today

Haryana Weather Forecast: हरियाणा (Haryana Weather) राज्य में मौसम ने अपना रुख बदलते हुए वर्षा के आसार जताए हैं। आगामी एक मार्च को प्रदेश में वर्षा होने की संभावना है, जिससे प्रदेशवासियों में एक नई उम्मीद जगी है। इस दौरान प्रदेश के तापमान में भी

उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है, जहां कई जिलों में न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 10 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है और अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) लगभग 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है।

प्रदेश में यलो अलर्ट की घोषणा

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार 29 फरवरी तक मौसम खुश्क रहेगा, लेकिन इसके बाद एक मार्च को हरियाणा के कई जिलों में वर्षा के लिए यलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया गया है। इस चेतावनी के साथ राज्य के निवासी और प्रशासन, वर्षा और इसके प्रभावों के लिए तैयारी कर रहे हैं।

तेज हवाओं की संभावना

वैज्ञानिकों ने कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल, सिरसा, फतेहाबाद, हिसार (Kurukshetra, Kaithal, Karnal, Sirsa, Fatehabad, Hisar) जिलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओं के चलने की भविष्यवाणी की है। इससे कृषि और दैनिक जीवन पर प्रभाव पड़ने की संभावना है।

पंजाब में भी वर्षा की संभावना

हिमालय क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के सक्रिय होने के कारण, एक मार्च को पंजाब (Punjab Weather) में भी बूंदाबांदी के आसार हैं। इस दौरान पंजाब के कई जिलों में बादल छाए रहे और तेज हवाएं चलीं। अमृतसर में दिन का तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 19.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि रात का तापमान 6.0 डिग्री रहा, जो सामान्य से 1.6 डिग्री कम था।

निवासियों की तैयारियां और सावधानियां

इस मौसमी परिवर्तन के मद्देनजर हरियाणा और पंजाब के निवासियों ने आवश्यक तैयारियां और सावधानियां बरतनी शुरू कर दी हैं। वर्षा और तेज हवाओं के बीच कृषि कार्यों और दैनिक गतिविधियों में अनुकूलन की आवश्यकता है। साथ ही स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए उचित कदम उठाने की सलाह दी जा रही है, ताकि मौसमी बदलावों का सामना किया जा सके।