home page

Haryana Weather Alert: हरियाणा में कल से मौसम बलदेगा अपनी करवट, अगले 3 दिनों में अच्छी बारिश होने के आसार

Haryana Weather Alert: मार्च के आगमन के साथ ही मौसम में एक बार फिर से नया मोड़ आने वाला है। जहां ठंडी हवाओं का दौर जारी है, वहीं आने वाले दिनों में वर्षा और ओलावृष्टि की आशंका ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है।
 | 
Haryana Weather Update (1)

Haryana Weather Alert: मार्च के आगमन के साथ ही मौसम में एक बार फिर से नया मोड़ आने वाला है। जहां ठंडी हवाओं का दौर जारी है, वहीं आने वाले दिनों में वर्षा और ओलावृष्टि की आशंका ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। आइए इस बदलते मौसम के विभिन्न पहलुओं पर एक नज़र डालते हैं।

ठंडी हवाओं का असर

हाल ही में ठंडी हवाओं के चलने से रात के तापमान में उतार-चढ़ाव (Temperature Fluctuation) का दौर जारी है। करनाल में न्यूनतम तापमान 7.3 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया, जबकि हिसार में यह 8.3 डिग्री रहा। इस अचानक आई गिरावट ने लोगों को फिर से गर्म कपड़ों की ओर रुख करने पर मजबूर कर दिया है।

मौसम में आगामी बदलाव

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डा. मदन खीचड़ के अनुसार हरियाणा में 29 फरवरी तक मौसम शुष्क (Dry Weather) रहने की संभावना है। लेकिन एक मार्च से मौसम में बदलाव के संकेत मिल रहे हैं। पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के प्रभाव से एक मार्च से तीन मार्च तक हल्की वर्षा और कहीं-कहीं ओलावृष्टि की संभावना है।

किसानों की बढ़ती चिंता

वर्षा और ओलावृष्टि (Rain and Hailstorm) की इस संभावना ने किसानों की चिंता को बढ़ा दिया है। फसलों पर इसके प्रतिकूल प्रभाव की आशंका किसानों को डरा रही है। कृषि विशेषज्ञों ने किसानों को सलाह दी है कि वे इस दौरान अपनी फसलों का विशेष ध्यान रखें और आवश्यकतानुसार सुरक्षात्मक उपाय करें।

आगे क्या?

मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार चार मार्च के बाद मौसम फिर से शुष्क होने की संभावना है। इस दौरान लोगों को अपने स्वास्थ्य और सुरक्षा का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है।