home page

Haryana Travel Destination: हरियाणा में वीकेंड पर घूमने के लिए ये है बेस्ट जगह, खूबसूरती और ऐतिहासिक चीजों को एकसाथ देख मजा हो जाएगा दोगुना

Haryana Travel Destination: दिल्ली-एनसीआर के लोगों की घूमने की चाहत को पूरा करने के लिए हरियाणा अपनी खूबसूरती और ऐतिहासिक स्थलों के साथ तैयार है।
 | 
travel destinations of haryana

Haryana Travel Destination: दिल्ली-एनसीआर के लोगों की घूमने की चाहत को पूरा करने के लिए हरियाणा अपनी खूबसूरती और ऐतिहासिक स्थलों के साथ तैयार है। हरियाणा न केवल अपने इतिहास के लिए प्रसिद्ध है, बल्कि यहाँ के खूबसूरत पर्यटन स्थल भी आपके छुट्टियों को यादगार बना सकते हैं।

महम की बावड़ी है मुगल काल की विरासत

रोहतक के महम में स्थित यह बावड़ी मुगल साम्राज्य की एक अनूठी विरासत है। शाहजहां के शासनकाल में निर्मित इस बावड़ी की वास्तुकला और डिजाइन आज भी पर्यटकों को आकर्षित करती है। इसकी लंबाई और चौड़ाई के साथ-साथ 108 सीढ़ियों का अस्तित्व इसे और भी खास बनाता है।

अग्रोहा धाम मंदिर है आस्था का केंद्र

अग्रोहा धाम मंदिर हरियाणा के हिसार में स्थित है और यह महाराज अग्रसेन और मां लक्ष्मी को समर्पित है। 1976 में निर्मित यह मंदिर न केवल भक्तों के लिए बल्कि पर्यटकों के लिए भी एक खास आकर्षण का केंद्र है। यहाँ की शांत और आध्यात्मिक वातावरण आपको अंदर तक सुकून पहुंचाएगा।

जल महल है नारनौल की ऐतिहासिक संरचना

नारनौल में स्थित जल महल हरियाणा के अनूठे पर्यटन स्थलों में से एक है। इसका निर्माण पानीपत की दूसरी लड़ाई के बाद हुआ था, जिसे शाह कुली खान ने करवाया था। यह महल 11 एकड़ में फैला हुआ है और इसकी संरचना और वास्तुकला पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है। इतिहास और वास्तुकला के शौकीन लोगों के लिए जल महल एक अनोखा दर्शनीय स्थल है।

गूजरी महल है प्रेम की अद्भुत निशानी

गूजरी महल जो हिसार में स्थित है, फिरोज शाह तुगलक द्वारा अपनी प्रेमिका गूजरी की याद में बनवाया गया था। इस महल को ताज महल की तरह प्रेम की निशानी के तौर पर बनवाया गया। दीवान-ए-आम और बारादरी भवन इस महल के प्रमुख आकर्षण हैं, जो इसकी ऐतिहासिक महत्व और सौंदर्य को दर्शाते हैं।

करनाल लेक है प्राकृतिक सौंदर्य का खजाना

करनाल लेक हरियाणा के सबसे खूबसूरत प्राकृतिक स्थलों में से एक है। महाभारत के समय से इसका इतिहास जुड़ा हुआ है, क्योंकि माना जाता है कि अंगराज कर्ण ने इसे निर्मित करवाया था। इस झील के आस-पास का वातावरण शांत और मनोरम है, जो प्रकृति प्रेमियों और फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए एक बेस्ट जगह है।