home page

Haryana School: हरियाणा के स्कूलों की समय में एकबार फिर हुआ बड़ा बदलाब. 15 फरवरी से लागू होगा नया टाइमटेबल

Haryana School: हरियाणा के स्कूलों में शिक्षा विभाग द्वारा समय सारिणी में एक नया परिवर्तन किया गया है।
 | 
_School Timing Change

Haryana School: हरियाणा के स्कूलों में शिक्षा विभाग द्वारा समय सारिणी में एक नया परिवर्तन किया गया है। उत्तर भारत में विशेषकर हरियाणा में पड़ने वाली कड़ाके की ठंड (Severe Cold) के दृष्टिगत पहले स्कूलों के समय में अस्थायी रूप से परिवर्तन किया गया था। लेकिन अब मौसम में आए बदलाव के साथ ही ठंड के कम होने पर शिक्षा विभाग ने नए निर्देश जारी किए हैं।

सिंगल और डबल शिफ्ट स्कूलों के लिए नई टाइमिंग

सिंगल शिफ्ट (Single Shift) वाले स्कूलों के लिए नई टाइमिंग सुबह 8 बजे से दोपहर ढाई बजे तक तय की गई है। वहीं डबल शिफ्ट (Double Shift) वाले स्कूलों के लिए पहली शिफ्ट सुबह 7 बजे से शुरू होगी और दोपहर 12:30 बजे तक चलेगी, जबकि दूसरी शिफ्ट दोपहर 12:45 बजे से शाम 6:15 बजे तक आयोजित की जाएगी। ये बदलाव 15 फरवरी से लागू होंगे।

HGJI

मौसम के अनुकूल शिक्षण समय

यह निर्णय मौसम के बदलाव (Weather Change) को ध्यान में रखकर लिया गया है। शिक्षा विभाग ने इस बात का संज्ञान लिया है कि ठंड कम होने के साथ ही विद्यार्थियों के स्वास्थ्य और शिक्षा दोनों के हित में यह बदलाव आवश्यक है।

अभिभावकों और शिक्षकों की प्रतिक्रिया

नई टाइमिंग की घोषणा के साथ ही अभिभावकों (Parents) और शिक्षकों (Teachers) ने इसे सकारात्मक रूप से लिया है। इस बदलाव से न केवल विद्यार्थियों को अध्ययन के लिए बेहतर माहौल मिलेगा, बल्कि शिक्षकों को भी अधिक उत्पादक शिक्षण सत्र (Productive Teaching Sessions) आयोजित करने में मदद मिलेगी।