home page

Haryana Scheme: हरियाणा में देसी गाय पालने पर सरकार दे रही है भारी सब्सिडी, ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका है बेहद आसान

Haryana Scheme: राज्य में देसी गाय (Indigenous Cows) पालने वाले लोगों के लिए सरकार ने एक बड़ी घोषणा की है।
 | 
haryana scheme haryana government

Haryana Scheme: राज्य में देसी गाय (Indigenous Cows) पालने वाले लोगों के लिए सरकार ने एक बड़ी घोषणा की है। देसी गायों से दुग्ध उत्पादन (Milk Production) करने वाले लोगों को प्रोत्साहन राशि (Incentive Amount) देने का निर्णय लिया गया है। यह घोषणा गौ संवर्धन योजना (Cow Conservation Scheme) के तहत की गई है, जिसका उद्देश्य देसी गायों के विकास और संरक्षण को बढ़ावा देना है।

प्रोत्साहन राशि का वितरण

इस योजना के अंतर्गत 'हरियाना' और 'साहीवाल' नस्ल (Breeds) की गायों के पालकों को विशेष लाभ मिलेगा। दूध उत्पादन की मात्रा के आधार पर विभिन्न श्रेणियों में प्रोत्साहन राशि दी जाएगी, जिससे गाय पालकों को उनके प्रयासों का सही मूल्य मिल सके।

जिला स्तरीय कमेटी की भूमिका

दूध की मात्रा का आंकलन (Milk Quantity Assessment) जिला स्तरीय कमेटी (District Level Committee) द्वारा किया जाएगा। इस कमेटी में पशुपालन विभाग (Animal Husbandry Department) के अधिकारी, पंचायत या नगर पालिका के प्रतिनिधि शामिल होंगे। यह प्रक्रिया सभी के सामने सार्वजनिक स्थान पर की जाएगी, जिससे प्रक्रिया में पारदर्शिता सुनिश्चित हो सके।

दुग्ध उत्पादन की प्रक्रिया

दूध उत्पादन की प्रक्रिया (Milk Production Process) सुबह-शाम 4 बार की जाएगी, जिसमें पहली बार के दुग्ध दोहन को रिकॉर्ड में नहीं जोड़ा जाएगा। इसके बाद 3 बार निकाले गए दूध की औसत मात्रा के आधार पर गाय के दूध देने की क्षमता का आंकलन किया जाएगा।