home page

Haryana Roadways Vacancies: हरियाणा रोडवेज में कंडक्टर पदों पर भर्ती का इंतजार कर रहे लोगों के लिए गुड न्यूज, मार्च महीने से कर पाएंगे आवेदन

Haryana Roadways Vacancies: हरियाणा सरकार ने पर्यावरण की बेहतरी की ओर एक महत्वपूर्ण कदम बढ़ाया है, जिसमें पानीपत के बाद अब 9 और शहरों में इलेक्ट्रिक बस सेवा
 | 
Hkrn haryana koushal rojgar Nigam

Haryana Roadways Vacancies: हरियाणा सरकार ने पर्यावरण की बेहतरी की ओर एक महत्वपूर्ण कदम बढ़ाया है, जिसमें पानीपत के बाद अब 9 और शहरों में इलेक्ट्रिक बस सेवा (Electric Bus Service) की शुरुआत की जा रही है। इस पहल से न केवल प्रदूषण में कमी आएगी बल्कि साफ-सुथरे पर्यावरण की दिशा में भी एक बड़ा कदम साबित होगा।

कंडक्टरों की भर्ती और बस सेवा का विस्तार

हरियाणा कौशल रोजगार निगम (Haryana Skill Employment Corporation) के तहत 1000 कंडक्टरों की भर्ती जल्द ही की जाएगी. जिससे इस नई बस सेवा को सुचारु रूप से संचालित किया जा सके। गुरुग्राम और फरीदाबाद सहित 9 अन्य शहरों में इस सेवा का विस्तार किया जाएगा, जिसमें पंचकुला, अंबाला, सोनीपत, रेवाड़ी, यमुनानगर, करनाल, पानीपत, रोहतक और हिसार शामिल हैं।

इलेक्ट्रिक बसों की विशेषताएं और उम्मीदवारों के लिए मानदंड

ये इलेक्ट्रिक बसें एक दिन में कम से कम 200 किलोमीटर (Kilometers) की यात्रा करेंगी, जो दिन-रात संचालित रहेंगी। इन पदों के लिए उम्मीदवारों को 12वीं पास होने के साथ ही कंडक्टर का लाइसेंस (Conductor License) होना अनिवार्य है। उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 42 वर्ष निर्धारित की गई है।

इलेक्ट्रिक बस सेवा के लाभ

हरियाणा सरकार की इस 2450 करोड़ रुपए की परियोजना (Project) से न केवल प्रदेश के 11 लाख लोगों को प्रतिदिन यात्रा करने की सुविधा मिलेगी, बल्कि यह पर्यावरण के लिए भी एक सकारात्मक पहल है। इन बसों की सर्विस से होने वाला राजस्व परिवहन विभाग (Transport Department) के पास ही आएगा, जबकि बसों के ड्राइवर और देखरेख JBM Auto कंपनी के अंतर्गत आएंगे।