home page

Haryana News: हरियाणा के इस जिले को मिली 3 बड़े रेलवे प्रोजेक्ट्स की सौगात, 192 करोड़ की लागत से होंगे ये बड़े काम

Haryana News: भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने एक बार फिर से अपने विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है।
 | 
pm-narendra-modi-laid-the-foundation

Haryana News: भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने एक बार फिर से अपने विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने वर्चुअल माध्यम से पानीपत (Panipat) शहर के लिए तीन महत्वपूर्ण रेलवे प्रोजेक्ट्स (Railway Projects) का शिलान्यास किया, जिससे शहर के विकास को एक नई गति मिलेगी।

गोहाना रोड़ पर नए रेलवे ओवरब्रिज की सौगात

गोहाना रोड़ पर एनएफएल फाटक नंबर 59A पर एक फोरलेन रेलवे ओवरब्रिज (Four-lane Railway Overbridge) की स्थापना की जाएगी, जिसकी लागत 110 करोड़ रूपए है। इस ब्रिज का निर्माण आवागमन (Commuting) में आसानी प्रदान करेगा और यातायात (Traffic) में सुधार करेगा।

पानीपत-जींद रेलवे लाइन पर रेलवे ओवरब्रिज की योजना

पानीपत-जींद रेलवे लाइन (Panipat-Jind Railway Line) पर फाटक संख्या- 47 पर एक नया रेलवे ओवरब्रिज बनाया जाएगा। यह प्रोजेक्ट जिसकी अनुमानित लागत 50 करोड़ रूपए है, 2024 के अंत तक पूरा किया जाएगा।

100 गांवों को लाभ पहुंचाएगा अंडरपास प्रोजेक्ट

सिवाह-डाहर रेलवे लाइन (Siwah-Dahar Railway Line) पर फाटक नंबर- 49 पर एक अंडरपास का निर्माण किया जाएगा. जिससे समालखा, इसराना सहित लगभग 100 गांवों के निवासियों को सीधा लाभ पहुंचेगा। इस प्रोजेक्ट पर लगभग साढ़े 10 लाख रूपए खर्च किए जाएंगे।

विकसित भारत संकल्प की ओर एक कदम

प्रधानमंत्री मोदी की इस पहल से स्पष्ट है कि सरकार विकसित भारत संकल्प (Developed India Pledge) के तहत रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास कर, आधुनिक सुविधाएं (Modern Amenities) उपलब्ध कराने की ओर अग्रसर है। ये परियोजनाएं न केवल पानीपत बल्कि आसपास के क्षेत्रों के विकास में भी योगदान देंगी।