home page

Haryana News: हरियाणा में शहीद सैनिकों के परिवारों के लिए खट्टर सरकार ने की बड़ी घोषणा, एक्सग्रेसिया राशि के तौर पर मिलेंगे 1 करोड़

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal), जो कि वित्त मंत्री (Finance Minister) की भूमिका में भी हैं, ने अपने कार्यकाल के दूसरे चरण का "आखिरी बजट" (Last Budget) पेश किया।
 | 
now-in-haryana-families-of-martyred-soldiers

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal), जो कि वित्त मंत्री (Finance Minister) की भूमिका में भी हैं, ने अपने कार्यकाल के दूसरे चरण का "आखिरी बजट" (Last Budget) पेश किया। यह उनके लिए गर्व की बात है कि वे लगातार पांचवीं बार बजट पेश कर रहे हैं। इस बजट की विशेषता यह है कि इसमें 1 लाख 89 हजार करोड़ रुपए (1.89 Lakh Crores INR) का प्रावधान है, जो पिछले बजट से 11% अधिक है और इसमें कोई नया टैक्स (No New Tax) शामिल नहीं है।

किसानों के लिए बड़ी राहत

हरियाणा सरकार ने 5 लाख 47 हजार किसानों (Farmers) के कर्ज के ब्याज और पेनेल्टी माफी (Debt Relief) की घोषणा की है। यह घोषणा विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह दिल्ली कूच के बीच में की गई है, जो किसानों के लिए एक बड़ी राहत प्रदान करती है।

शहीदों के परिवारों को सम्मान

युद्ध में शहीद (Martyrs) हुए सैनिकों के परिवारों के लिए अनुग्रह राशि (Ex Gratia) को 50 लाख रुपए से बढ़ाकर 1 करोड़ रुपए करने की घोषणा की गई है। यह घोषणा राष्ट्रीय गौरव और सैनिक परिवारों के प्रति सम्मान को दर्शाती है।

सशस्त्र बलों के लिए प्रशिक्षण संस्थान

मुख्यमंत्री ने हरियाणा में तीन सशस्त्र बल तैयारी संस्थान (Armed Forces Preparatory Institutes - AFPI) स्थापित करने की भी घोषणा की, जिससे राज्य के निवासियों को रक्षा और अर्धसैनिक सेवाओं (Defence and Paramilitary Services) में सेवा के लिए तैयार किया जा सके। यह राज्य के युवाओं को देश सेवा के लिए प्रोत्साहित करेगा।

स्वतंत्रता सेनानियों के लिए विशेष प्रावधान

वित्त वर्ष 2024-25 के बजट में स्वतंत्रता सेनानियों (Freedom Fighters) के लिए मासिक सम्मान-भत्ता (Honorarium) 25 हजार रुपए से बढ़ाकर 40 हजार रुपए करने का प्रस्ताव है। यह बढ़ोतरी उनके अमूल्य योगदान के प्रति सम्मान को दर्शाती है।