home page

Haryana News: गांव की फिरनी से इतनी दूर है ढाणी तो बिजली कनेक्शन देगी सरकार, खट्टर सरकार ने किया बड़ा ऐलान

Haryana News: हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र (Budget Session) का छठा दिन विवादों और नई घोषणाओं के साथ शुरू हुआ।
 | 
bijli connection hatane ke liye application

Haryana News: हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र (Budget Session) का छठा दिन विवादों और नई घोषणाओं के साथ शुरू हुआ। प्रश्नकाल (Question Hour) के साथ सत्र की शुरुआत हुई, जिसके बाद बजट (Budget) पर चर्चा होनी थी। इसी बीच हरियाणा शव सम्मानजनक निपटान विधेयक (Haryana Dead Body Respectful Disposal Bill) पर विपक्षी विधायकों की नाराज़गी के चलते सरकार को इसे वापस लेना पड़ा।

ढाणियों को मिलेगा बिजली कनेक्शन

मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal) ने सदन में घोषणा की कि हरियाणा के गांवों में फिरनी से दूर बसे डेरों-ढाणियों (Deras-Dhanis) में रहने वाले परिवारों को अब बिजली के कनेक्शन (Electricity Connection) दिए जाएंगे। इस नई पहल से गांवों के दूरवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों को भी बिजली की सुविधा मिल पाएगी।

बिजली कनेक्शन पर सरकारी सहायता

फिरनी से 300 मीटर से 3 किलोमीटर तक दूरी पर बसी ढाणियों में बिजली कनेक्शन पर आने वाले खर्च का आधा हिस्सा राज्य सरकार वहन करेगी। इसके अलावा ट्यूबवेल (Tube-well) की बजाय ग्रामीण फीडर (Rural Feeder) से बिजली कनेक्शन लेने वाले उपभोक्ताओं के ट्रांसफार्मर (Transformer) का पूरा खर्चा भी सरकार उठाएगी।

सरकार की पहल और विपक्ष की प्रतिक्रिया

सरकार की इन घोषणाओं का उद्देश्य गांवों में बिजली सुविधा को व्यापक बनाना और दूरवर्ती इलाकों में बसे लोगों की जीवनशैली में सुधार लाना है। वहीं विपक्षी विधायकों ने सरकार के विधेयक वापस लेने के निर्णय का स्वागत किया और सदन में अपनी नाराज़गी व्यक्त की।