home page

Haryana House Scheme: हरियाणा में सभी BPL परिवारों को पुराने घरों की मरम्मत के लिए मिलेंगे 80 हजार, बस आवेदन करने के लिए होने चाहिए ये डॉक्युमेंट

Haryana House Scheme:हरियाणा सरकार ने हाल ही में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है जो बीपीएल (Below Poverty Line) परिवारों के लिए एक बड़ी राहत की तरह है।
 | 
Haryana Government

Haryana House Scheme: हरियाणा सरकार ने हाल ही में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है जो बीपीएल (Below Poverty Line) परिवारों के लिए एक बड़ी राहत की तरह है। हरियाणा अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग ने डॉ. बीआर अम्बेडकर आवास नवीनीकरण योजना (Dr. BR Ambedkar Housing Renovation Scheme) के तहत बीपीएल परिवारों को मकान मरम्मत (House Repair) के लिए 80 हजार रुपये की आर्थिक मदद देने का निर्णय लिया है।

सभी बीपीएल परिवारों को लाभ

पहले यह लाभ केवल अनुसूचित जाति के बीपीएल परिवारों तक सीमित था, लेकिन पिछले वर्ष हरियाणा सरकार ने इस योजना में बदलाव करते हुए सभी बीपीएल परिवारों को इसमें शामिल (Inclusion of All BPL Families) करने का निर्णय लिया। इससे अधिक संख्या में परिवार इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।

योजना के तहत बढ़ी मदद की राशि

सरकारी प्रवक्ता के अनुसार योजना के तहत लाभार्थियों की संख्या बढ़ाने के साथ-साथ राशि को भी 50 हजार रुपये से बढ़ाकर 80 हजार रुपये (Increased Amount to 80,000 INR) कर दिया गया है। इससे उन परिवारों को और अधिक आर्थिक सहायता मिलेगी जिन्हें मकान की मरम्मत की आवश्यकता है।

योजना के पात्रता मानदंड

प्रवक्ता ने बताया कि इस योजना के तहत अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग (SC and BC Categories) से संबंधित बीपीएल सूची में शामिल आवेदक पात्र हैं। आवेदकों को अपने खुद के निर्मित मकान की मरम्मत के योग्यता और उसे बनाए हुए 10 साल या इससे अधिक समय होने का प्रमाण देना होगा।

आवेदन प्रक्रिया और आवश्यक दस्तावेज

हरियाणा का स्थायी निवासी (Permanent Resident of Haryana) होना, बीपीएल परिवार से होने का प्रमाण, बीपीएल राशन कार्ड नंबर, राशन पत्रिका, एससी/बीसी जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, बैंक खाता संख्या, मोबाइल नंबर, घर के साथ फोटो, बिजली बिल-हाउस रजिस्ट्री-पानी बिल में से कोई भी दो और मकान की मरम्मत पर अनुमानित खर्च का प्रमाण (Required Documentation) जैसे जरूरी कागजात की आवश्यकता होगी।

 हरियाणा सरकार की इस योजना से बीपीएल परिवारों को उनके मकान की मरम्मत के लिए जरूरी आर्थिक मदद मिलेगी, जिससे उनके जीवन स्तर में सुधार होगा। यह योजना न केवल उनके आवासीय स्थितियों को बेहतर बनाएगी, बल्कि सामाजिक समानता (Social Equality) और विकास की दिशा में भी एक कदम होगी।