home page

Haryana Govt Scheme: हरियाणा के लाखों गरीब परिवारों पर खट्टर सरकार हुई मेहरबान, खुद के घर का सपना होगा पूरा

हरियाणा सरकार ने गरीब परिवारों के लिए एक सुनहरा सपना साकार करने की दिशा में बड़ा कदम उठाया है।
 | 
under-cm-awas-scheme-in-haryana

हरियाणा सरकार ने गरीब परिवारों के लिए एक सुनहरा सपना साकार करने की दिशा में बड़ा कदम उठाया है। 'मुख्यमंत्री आवास योजना' (Chief Minister's Housing Scheme) के तहत, जिन परिवारों की सालाना आमदनी 1 लाख 80 हजार रुपये से कम है, उन्हें शहरों में प्लॉट और फ्लैट उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है।

शहरी और ग्रामीण आवास योजना की शुरुआत

इस योजना के अंतर्गत, सरकार ने न केवल शहरी क्षेत्रों में, बल्कि 'मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना' (CM Rural Housing Scheme) के जरिए ग्रामीण क्षेत्रों में भी आवास सुविधाएं प्रदान करने की पहल की है। इससे प्रदेश के गरीब परिवारों को अपना घर बनाने का सपना पूरा करने में मदद मिलेगी।

वित्तीय आवंटन और लाभार्थी

सरकार ने इस योजना के लिए 1 हजार करोड़ रुपये (Budget Allocation) का बजट निर्धारित किया है ताकि 2 लाख 89 हजार परिवारों को इसका लाभ मिल सके। यह योजना विशेष रूप से उन परिवारों के लिए है, जिनके पास अपना घर नहीं है।

समय सीमा और कब्जे की प्रक्रिया

सरकार ने सितंबर तक लगभग 25 हजार लाभार्थियों को कब्जा देने का लक्ष्य निर्धारित किया है। यह योजना उन लाभार्थियों के लिए भी राहत प्रदान करेगी, जिन्होंने महात्मा गांधी ग्रामीण बस्ती योजना के तहत प्लाट तो प्राप्त कर लिए हैं लेकिन उन्हें अभी तक कब्जा नहीं मिला है।

सरकारी सहायता और वित्तीय मदद

मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal) ने घोषणा की है कि अगर किसी कारणवश कब्जा नहीं दिया जा सका तो सरकार ऐसे लाभार्थियों को 1 लाख रुपये की मदद प्रदान करेगी, ताकि वे अपने लिए गांव में भूखंड खरीद सकें।