home page

हरियाणा में खट्टर सरकार ने गरीब परिवारों की कर दी मौज, ये डॉक्युमेंट हुआ तो नही लगेगा रोडवेज बस में टिकट

गुरुवार का दिन हरियाणा के पंचकूला शहर के लिए एक ऐतिहासिक मोड़ लेकर आया जब मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वर्चुअल सिस्टम के माध्यम से 4,200 करोड़ रूपए की विकास परियोजनाओं की नींव रखी।
 | 
poor-families-in-haryana-will-be-able-to-travel-one-thousand-km-free

गुरुवार का दिन हरियाणा के पंचकूला शहर के लिए एक ऐतिहासिक मोड़ लेकर आया जब मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वर्चुअल सिस्टम के माध्यम से 4,200 करोड़ रूपए की विकास परियोजनाओं की नींव रखी। उनका मानना है कि पिछली सरकारों के दौरान विकास के कार्य चंद विशेष क्षेत्रों तक सीमित रह गए थे, लेकिन वर्तमान सरकार ने पिछले दस वर्षों में समूचे हरियाणा का एकसमान विकास सुनिश्चित किया है।

हरियाणा की विकास दर में वृद्धि

हरियाणा की वर्तमान विकास दर 8% है, जो प्रदेश में तीव्र गति से हो रहे विकास का परिचायक है। मुख्यमंत्री के अनुसार यह विकास दर राज्य में आर्थिक समृद्धि और समाजिक कल्याण के नए समय की शुरुआत है।

HAPPY योजना

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गरीब परिवारों के लिए हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना (HAPPY) की शुरुआत की। इस योजना के अंतर्गत अंत्योदय परिवारों के सदस्य हरियाणा रोडवेज की बसों में एक साल के दौरान 1000 किलोमीटर तक की यात्रा मुफ्त में कर सकेंगे।

लाभार्थियों की प्रतिक्रिया और योजना की विशेषताएँ

इस योजना के शुभारंभ पर अंत्योदय परिवारों के 6 सदस्यों को सांकेतिक रूप से मोबिलिटी कार्ड वितरित किए गए जिन्होंने इस सुविधा के लिए मुख्यमंत्री का आभार किया। सीएम ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत 1 लाख रुपए तक की सालाना आय वाले परिवारों को लाभ मिलेगा।

योजना के तहत कार्ड वितरण और लाभार्थी

पहले चरण में, योजना के तहत 50 लाख कार्ड बनाए जाएंगे, जिन्हें गरीब परिवारों के सदस्यों को दिया जाएगा। यह योजना करीब 84 लाख लोगों को लाभ पहुंचाएगी। बस में सफर के दौरान, कंडक्टर द्वारा कार्ड को स्वाइप किया जाएगा और उसके बाद यात्री को टिकट प्रदान किया जाएगा।