home page

हरियाणा में सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स के लिए चलेगी मुफ्त बस, अब स्टूडेंट्स को स्कूल पहुंचने में नही होगी देरी

हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने एक बड़ी पहल करते हुए सरकारी स्कूलों (Government Schools) के छात्र-छात्राओं के लिए छात्र सुरक्षा परिवहन योजना
 | 
haryana news hariyana sarakar

हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने एक बड़ी पहल करते हुए सरकारी स्कूलों (Government Schools) के छात्र-छात्राओं के लिए छात्र सुरक्षा परिवहन योजना (Student Safety Transport Scheme) की शुरुआत की है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Chief Minister Manohar Lal Khattar) के इस निर्णय से हरियाणा के विद्यार्थियों को बड़ी राहत प्रदान हुई है। इस योजना के तहत छात्रों को मुफ्त बस सेवा (Free Bus Service) का लाभ मिलेगा, जिससे वे समय से और सुरक्षित रूप से अपने स्कूल पहुंच सकेंगे।

योजना की विशेषताएं और लाभ

छात्र सुरक्षा परिवहन योजना के तहत शुरू की गई मुफ्त बस सेवा दूर-दराज (Remote Areas) के स्कूलों तक छात्रों की पहुंच को आसान बनाएगी। इसके अलावा यह सुविधा उन छात्रों के लिए भी बहुत फायदेमंद है, जो आर्थिक रूप से कमजोर (Economically Weaker) हैं और जिनके लिए स्कूल तक पहुंचना एक चुनौती है। यह योजना शिक्षा को सबके लिए सुलभ (Accessible Education) बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

मुख्यमंत्री की घोषणा और उद्देश्य

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस योजना की घोषणा पिछले साल दीपावली (Diwali) पर की थी, जिसे अब अमलीजामा पहनाया गया है। उन्होंने ट्वीट के माध्यम से बताया कि यह योजना भावी पीढ़ी (Future Generations) को पढ़ाने और उन्हें आगे बढ़ाने के उद्देश्य से शुरू की गई है। इसके जरिए सरकारी योजनाओं और सेवाओं को धरातल पर साकार करने का प्रयास किया जा रहा है।

छात्रों और अभिभावकों की प्रतिक्रिया

इस योजना की शुरुआत होने से छात्रों और उनके अभिभावकों (Parents) में खुशी की लहर है। छात्रों को अब समय से स्कूल पहुंचने और सुरक्षित वापस घर आने की सुविधा मिल रही है, जिससे उनकी पढ़ाई (Education) पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा। इससे शिक्षा के प्रति उनकी सोच में भी सकारात्मक बदलाव (Positive Change) आएगा।

सराहनीय है खट्टर सरकार का ये कदम

हरियाणा सरकार की इस पहल से शिक्षा के क्षेत्र में एक नया आयाम जुड़ा है। छात्र सुरक्षा परिवहन योजना न केवल छात्रों को मुफ्त बस सेवा प्रदान कर रही है, बल्कि उन्हें समय से और सुरक्षित तरीके से शिक्षा ग्रहण करने का अवसर भी दे रही है।

इससे निश्चित रूप से प्रदेश की शिक्षा दर (Education Rate) में सुधार होगा और भविष्य में और भी अधिक छात्रों को इसका लाभ मिलेगा। हरियाणा सरकार द्वारा उठाया गया यह कदम निश्चित तौर पर अन्य राज्यों के लिए भी एक उदाहरण (Example) सेट करेगा।