home page

हरियाणा में BPL परिवारों की सरकार ने कर दी मौज, अब बिजली बिल में मिल रही है बड़ी छूट

पिछले कुछ दिनों से हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने कई नई योजनाओं की शुरुआत की है, जिसमें गरीब परिवारों (Poor Families) को विशेष लाभ प्रदान करने की दिशा में सराहनीय पहल की गई है।
 | 
haryana-huge-discounts-will-be-available

पिछले कुछ दिनों से हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने कई नई योजनाओं की शुरुआत की है, जिसमें गरीब परिवारों (Poor Families) को विशेष लाभ प्रदान करने की दिशा में सराहनीय पहल की गई है। सरकार ने अंत्योदय परिवारों के लिए एक बिल माफी योजना (Bill Waiver Scheme) की घोषणा की है, जिससे वे परिवार जिनकी वार्षिक आय एक लाख रुपये तक सीमित है, को बड़ी राहत मिलेगी।

योजना के मुख्य बिंदु

इस योजना के तहत पात्र परिवारों को केवल पिछले 12 महीनों का मूल बिल जो कि अधिकतम 3600 रुपये हो सकता है, का भुगतान करना होगा। बिजली बोर्ड कैथल एसडीओ नितिन कैरो ने योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया यह योजना विशेष रूप से उन परिवारों के लिए लागू है जिनकी वार्षिक आय एक लाख रुपये से कम है और जिनका वार्षिक बिजली उपयोग 1800 यूनिट्स से कम है।

लाभार्थियों के लिए आवश्यक शर्तें

इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थियों के पास एक वैध परिवार पहचान पत्र (Family ID) होना चाहिए, जिसमें उनकी आय की जानकारी दर्ज हो। इसके अलावा उनके द्वारा उपयोग की गई बिजली की मात्रा भी एक निश्चित लिमिट में होनी चाहिए।

स्कीम का प्रभाव

इस योजना के तहत अब तक 20 से अधिक परिवारों को लाभ पहुंचाया जा चुका है और सरकार की यह कोशिश है कि इस योजना की जानकारी और इसके लाभ अधिक से अधिक पात्र लोगों तक पहुंचे। बिजली विभाग के कर्मचारियों को भी इस स्कीम के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है, ताकि वे आने वाले पात्र व्यक्तियों को इसके बारे में सही जानकारी प्रदान कर सकें।