home page

हरियाणा के किसानों के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर हुए मेहरबान, कर दी यह बड़ी घोषणा

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा आज बजट पेश किया गया. मुख्यमंत्री मनोहर लाल हरियाणा के वित्त मंत्री भी हैं
 | 
haryana-budget-session-cm-manohar-lal

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा आज बजट पेश किया गया. मुख्यमंत्री मनोहर लाल हरियाणा के वित्त मंत्री भी हैं. उन्होंने आज बजट पेश करते हुए कहा कि यह बजट 1 लाख 89 हजार करोड़ रुपए का है, जो कि पिछले से 11% ज्यादा है. इसमें कोई नया टैक्स नहीं जोड़ा गया है.

भारत बनेगा विश्व गुरु 

बजट पेश करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने लगातार पांचवीं बार बजट पेश किया है. यह उनके लिए गर्व की बात है. उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान आज दुनिया भर में तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था है. मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले दो दशक तक भारत दुनिया का अग्रणी विकसित देश बन जाएगा और विश्व गुरु भी बनेगा.

किसानों के लिए की यह घोषणा

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने किसानों के कर्ज के ब्याज और पेनाल्टी माफी की घोषणा की. उन्होंने जानकारी दी कि हरियाणा के 5 लाख 47 हजार किसानों के कर्ज के ब्याज और पेनल्टी माफ की जाएगी. उन्होंने कहा कि मैं किस का बेटा होने के नाते किसानों का दर्द समझता हूं. मैंने भी हल चलाया और खेती की है. उन्होंने कहा कि शहरों के विकास के लिए हरियाणा में 1000 करोड रुपए की राशि खर्च की जाएगी

इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्र के लिए भी 7,276.77 करोड़ रुपए आवंटित किए जाएंगे. जो सैनिक युद्ध में शहीद हुए हैं उनके परिजनों को मिलने वाली अनुग्रह राशि को भी अब एक करोड रुपए किया जाएगा। बता दें कि इससे पहले यह राशि 50 लाख रुपए थी.