home page

Haryana Alcohol Rules: हरियाणा में प्लास्टिक की बोतलों में नही बिकेगी देसी शराब, खट्टर सरकार ने लिया बड़ा डिसीजन

Haryana Alcohol Rules: हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) ने बड़ा ऐलान किया है कि 1 मार्च 2024 से राज्य में प्लास्टिक (Plastic) की बोतलों में देशी शराब (Desi Liquor) की बिक्री पर पूर्ण
 | 
Deputy Chief Minister Dushyant Chautala

Haryana Alcohol Rules: हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) ने बड़ा ऐलान किया है कि 1 मार्च 2024 से राज्य में प्लास्टिक (Plastic) की बोतलों में देशी शराब (Desi Liquor) की बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध (Ban) लागू कर दिया जाएगा।

यह निर्णय राज्य के आबकारी एवं कराधान विभाग (Excise and Taxation Department) के प्रमुख होने के नाते चौटाला ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में साझा किया। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि इस कदम से हरियाणा भारत का पहला ऐसा राज्य बन गया है जिसने प्लास्टिक की बोतलों में शराब बेचने पर रोक लगाई है।

जीएसटी कलेक्शन में जबरदस्त बढ़ोतरी

दुष्यंत चौटाला ने यह भी बताया कि राज्य का जीएसटी कलेक्शन (GST Collection) पिछले चार वर्षों में 30 प्रतिशत की दर से बढ़ा है। मौजूदा वित्त वर्ष (Financial Year) में हरियाणा सरकार का कर संग्रह 16 प्रतिशत बढ़कर 32,456 करोड़ रुपये हो गया है।

उन्होंने जोर देकर कहा कि सरकार ने 36,000 करोड़ रुपये का जीएसटी संग्रह टारगेट (GST Collection Target) निर्धारित किया था और वे पूर्ण विश्वास के साथ कह सकते हैं कि यह टारगेट समय रहते हासिल कर लिया जाएगा।

आबकारी टैक्स से प्राप्त इनकम में बढ़ोतरी

आबकारी टैक्स (Excise Tax) से प्राप्त इनकम में भी महत्वपूर्ण बढ़ोतरी देखी गई है। वर्ष 2019-2020 में 6,361 करोड़ रुपये की आय प्राप्त हुई थी, जबकि वित्तीय वर्ष 2023 में जुलाई तक 9,687 करोड़ रुपये का टैक्स (Tax) एकत्रित किया गया।

इस वर्ष 28 जनवरी 2024 तक ही आबकारी टैक्स से 9,232 करोड़ रुपये इकट्ठा कर लिए गए हैं। डिप्टी सीएम चौटाला ने उम्मीद जताई कि इस वित्तीय वर्ष के अंत तक सरकार 10,500 करोड़ रुपये के टारगेट से अधिक, लगभग 11,500 करोड़ रुपये कर प्राप्त कर लेगी।