home page

Anganwadi Free Smartphone: हरियाणा में आंगनवाड़ीयो का अब सारा काम होगा ऑनलाइन, रजिस्टर की बजाय अब स्मार्टफोन से हाथोंहाथ होगा डेटा अपडेट

Anganwadi Free Smartphone: हरियाणा महिला एवं बाल विकास विभाग ने एक नवीन पहल के तहत आंगनबाड़ी केंद्रों पर हाईटैक सिक्योरिटी सिस्टम और मोबाइल ट्रैकर सिस्टम
 | 
Haryana News today In Hindi

Anganwadi Free Smartphone: हरियाणा महिला एवं बाल विकास विभाग ने एक नवीन पहल के तहत आंगनबाड़ी केंद्रों पर हाईटैक सिक्योरिटी सिस्टम और मोबाइल ट्रैकर सिस्टम (Mobile Tracker System) को लागू किया है। इस पहल से आंगनबाड़ी वर्कर्स की कार्यप्रणाली में क्रांतिकारी परिवर्तन आने की उम्मीद है।

पोषण ट्रैकर एप का प्रयोग

विभाग द्वारा पोषण ट्रैकर एप (Poshan Tracker App) के उपयोग पर आधारित प्रशिक्षण सत्र आयोजित किए गए हैं। इस एप के माध्यम से गर्भवती महिलाओं, छह माह से ऊपर के बच्चों, तीन से छह आयु वर्ग के बच्चों तथा किशोरियों के लिए चलाए जा रहे पोषण कार्यक्रमों का ब्यौरा कलेक्ट किया जा सकेगा।

डिजिटलीकरण के फायदे

इस डिजिटल पहल से न केवल पेपरलेस कार्य संभव होगा बल्कि मिली जानकारी को अधिक सटीकता और जल्दी से अपडेट करने में भी सहायता मिलेगी। आईसीडीएस (ICDS) प्रशिक्षकों द्वारा दी गई जानकारी से वर्कर्स को अपने कार्यों को अधिक प्रभावी ढंग से संपादित करने में मदद मिलेगी।

कार्य संचालन में सुधार

पहले यह कार्य दस्तावेजों (Documents) में होता था, जिसे बाद में एप पर अपलोड किया जाता था। इस प्रक्रिया में आने वाली जटिलताओं और समय की बचत के लिए अब सीधे एप पर विवरण अपलोड करने की सुविधा प्रदान की गई है।

लाभार्थियों के लिए सुविधा

इस नई प्रणाली से लाभार्थियों की जानकारी को वास्तविक समय (Real-time) में अपडेट करना संभव होगा, जिससे उन्हें प्रदान की जाने वाली सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार होगा।

आगे की दिशा

महिला एवं बाल विकास विभाग अधिकारी सुलोचना कुंडू ने बताया कि विभाग आईसीडीएस से संबंधित सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार और आंगनबाड़ी केंद्रों के कार्य को प्रभावी बनाने के लिए लगातार प्रयासरत है। इस दिशा में पोषण ट्रैकर एप का विकास और इस्तेमाल एक महत्वपूर्ण कदम है।

हरियाणा सरकार की यह पहल न केवल आंगनबाड़ी सेवाओं को अधिक कुशल और पारदर्शी बनाएगी, बल्कि यह डिजिटल इंडिया (Digital India) की दिशा में भी एक सकारात्मक कदम साबित होगी।