Haryana Ring Road: हरियाणा के इन जिलों से होकर गुजरेगा प्रदेश का नया रिंग रोड, इन जिलों के किसानों की हुई मौज

By Vikash Beniwal

Published on:

भारत में सड़क परिवहन का महत्व बहुत ही महत्वपूर्ण है। यह न सिर्फ अर्थव्यवस्था के विकास में अहम भूमिका निभाता है बल्कि आम नागरिकों के जीवन को भी सरल बनाता है। सड़क मार्ग देश के कोने-कोने तक पहुँच का मुख्य साधन है। सड़कों के माध्यम से लोग अपने कार्यस्थल, स्कूल, अस्पताल और अन्य स्थानों पर आसानी से पहुँच सकते हैं। इसके अलावा, सड़क परिवहन मालढोने वाले वाहनों के लिए भी महत्वपूर्ण है जो उद्योगों और व्यापारिक गतिविधियों को सरल बनाते हैं।

करनाल की रिंग रोड परियोजना

करनाल की रिंग रोड परियोजना न केवल जिले में आवागमन को सुगम बनाएगी बल्कि यह विकास के नए आयाम स्थापित करने का एक जरिया भी है। यह परियोजना आस-पास के क्षेत्रों के लिए भी एक मिसाल पेश करेगी और भविष्य में समृद्धि और विकास की नई राहें खोलेगी। रिंग रोड के निर्माण से स्थानीय लोगों को न केवल बेहतर सड़कों की सुविधा मिलेगी बल्कि यह व्यापार और उद्योग के लिए भी अनुकूल माहौल बनाएगी।

करनाल के लोगों के लिए खुशखबरी

करनाल के वासियों के लिए बड़ी सौगात लेकर आया है केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का दौरा। 20 जून 2023 को उन्होंने करनाल में एक विशाल रिंग रोड परियोजना की आधारशिला रखी जो न केवल क्षेत्रीय विकास को गति देगी बल्कि रोजगार के नए अवसर भी मिलेंगे। इस परियोजना से स्थानीय युवाओं को नौकरी के अवसर मिलेंगे और क्षेत्र की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

परियोजना का महत्व और लाभ

उपायुक्त अनीश कुमार यादव के अनुसार यह परियोजना जिले के विकास की नई दिशा स्थापित करेगी। लगभग 35 किलोमीटर लंबी इस रिंग रोड से 23 गांवों का संपर्क सुगम होगा। इस परियोजना पर 1,700 करोड़ रुपये की लागत आने की अनुमानित है जिसमें केंद्र और राज्य सरकार आधा-आधा वहन करेंगी। यह परियोजना सिर्फ सड़कों को नहीं बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों की भी तरक्की का साधन बनेगी।

रिंग रोड के निर्माण से उम्मीदें

यह रिंग रोड न सिर्फ जिले बल्कि आस-पास के क्षेत्रों के लिए भी वरदान साबित होगी। इससे जीटी रोड पर यातायात का दबाव कम होगा और यात्रा सुविधाजनक होगी। यात्रियों को कम समय में अपने गंतव्य तक पहुँचने का लाभ मिलेगा। इसके अलावा व्यापारिक गतिविधियाँ भी बढ़ेंगी और आस-पास के छोटे व्यापारियों को नए अवसर मिलेंगे।

केंद्रीय मंत्री की कार्यकर्ताओं से भेंट

परियोजना के शिलान्यास के बाद नितिन गडकरी ने पार्टी कार्यकर्ताओं से भी मुलाकात की और डॉक्टर मंगलसेन ऑडिटोरियम में एक बैठक आयोजित की। इससे स्पष्ट है कि सरकार का ध्यान केवल बड़ी परियोजनाओं पर नहीं है बल्कि वह जनता और कार्यकर्ताओं के साथ संवाद स्थापित करने में भी रुचि रखती है। उन्होंने कार्यकर्ताओं को प्रोत्साहित किया और उन्हें बताया कि सरकार का मुख्य उद्देश्य विकास कार्यों को तेजी से पूरा करना है।

आर्थिक और सामाजिक विकास का प्रतीक

करनाल की रिंग रोड परियोजना न केवल यातायात व्यवस्था को सुधारने का एक प्रयास है बल्कि यह आर्थिक और सामाजिक विकास का भी प्रतीक है। इससे जिले के लोगों को बेहतर जीवनस्तर मिलेगा और क्षेत्र में निवेशकों की रुचि भी बढ़ेगी। यह परियोजना करनाल को एक नए रूप में प्रस्तुत करेगी और इसे एक उन्नत और विकसित क्षेत्र के रूप में पहचान दिलाएगी।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.