Haryana Police: हरियाणा में पुलिस कर्मचारियों के लिए आई खुशखबरी, 50 हजार पुलिसकर्मियों को मिलेगा मोबाइल भत्ता

By Vikash Beniwal

Published on:

हरियाणा सरकार ने राज्य के पुलिस कर्मचारियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए उनकी एक प्रमुख मांग को मानते हुए एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। इस निर्णय के तहत सरकार ने प्रदेश के सभी पुलिस कर्मियों को हर महीने मोबाइल फोन रिचार्ज भत्ता देने की योजना शुरू की है। वित्त विभाग ने इस प्रस्ताव को हाल ही में मंजूरी दी है, जिससे जुलाई महीने से यह योजना लागू हो जाएगी। इसका लाभ प्रदेश के लगभग 50,000 से अधिक पुलिस कर्मियों को मिलेगा।

भत्ते की राशि और जानकारी

हरियाणा के गृह सचिव के जारी पत्र के अनुसार विभिन्न रैंक के पुलिस कर्मचारियों को भिन्न-भिन्न राशियों में मोबाइल रिचार्ज के लिए भत्ता दिया जाएगा। इस तरह से सिपाही और मुख्य सिपाही को प्रति माह 200 रुपये, असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर को 250 रुपये, सब-इंस्पेक्टर को 300 रुपये और इंस्पेक्टर को 400 रुपये दिए जाएंगे। यह भत्ता पहली मार्च से देय होगा जिसका भुगतान जुलाई से शुरू हो जाएगा।

रिचार्ज भत्ते की घोषणा का इतिहास

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पिछले वर्ष जून में नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के विरोध में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान, पंचकूला में इस भत्ते की घोषणा की थी। इस घोषणा में उन्होंने पुलिस थानों में तैनात मुंशियों के लिए भी प्रति माह 3000 रुपये के अतिथि सत्कार भत्ते का ऐलान किया था हालांकि यह अभी तक लागू नहीं हो पाया है।

वित्त विभाग का सहयोग

मौजूदा मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी की सक्रिय भागीदारी और वित्त विभाग के सहयोग से इस भत्ते को वास्तविकता में लाने की प्रक्रिया में तेजी आई है। गृह विभाग ने पुलिस महानिदेशक को पत्र लिखकर इस भत्ते को समय पर लागू करने के निर्देश दिए हैं। इससे पुलिस कर्मियों की आर्थिक सहायता के साथ-साथ उनके कामकाज की गुणवत्ता में भी सुधार होने की उम्मीद है।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.