IMD Weather Alert: भीषण गर्मी के बाद भारत के इन हिस्सों में मॉनसून हुआ एक्टिव, आंधी-तूफान और बारिश के बाद भी गर्मी से नही मिली राहत

By Vikash Beniwal

Published on:

उत्तर भारत में हाल ही में हुई आंधी-तूफान और हल्की बारिश ने लोगों को यह उम्मीद दिलाई थी कि शायद अब गर्मी से कुछ राहत मिलेगी लेकिन ऐसा हो न सका। दिल्ली एनसीआर सहित कई उत्तरी राज्यों में गर्मी का प्रकोप बदस्तूर जारी है।

तापमान में उछाल आम जनजीवन प्रभावित

विशेषकर, झांसी से लेकर ओडिशा के बोलांगिर और हिमाचल के ऊना से लेकर मध्य प्रदेश के खजुराहो तक, हीट वेव ने अपना कहर बरपाया है। राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली एनसीआर, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड और छत्तीसगढ़ जैसे प्रदेशों में अधिकांश जगहों पर तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। इस बढ़ते हुए तापमान ने न केवल आम जनजीवन को प्रभावित किया है बल्कि दैनिक गतिविधियों पर भी असर डाला है।

दक्षिण और पूर्वोत्तर भारत में मौसम की मार

दूसरी ओर, दक्षिण भारत और पूर्वोत्तर भारत में मौसम की स्थिति ने एक अलग ही करवट ली है। यहां दक्षिण-पश्चिम मानसून ने दस्तक दे दी है और भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई गई है। इस मानसूनी बारिश ने केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु जैसे राज्यों में जलभराव की स्थितियां पैदा की हैं, जिससे जनजीवन पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है।

बिहार और उत्तर प्रदेश में गर्मी से हालात खराब

विशेष तौर पर बिहार में, जहां अधिकांश जगहों पर पारा 40 डिग्री के पार रहा है लोग उमस और पसीने से बेहाल हैं। शनिवार को बिहार में औसतन अधिकतम तापमान 40 डिग्री या उससे ऊपर रहने की संभावना है। इसी तरह, उत्तर प्रदेश के कानपुर में तापमान ने 48 डिग्री सेल्सियस को छू लिया है जो कि स्वास्थ्य के लिए चिंताजनक स्थिति उत्पन्न कर रहा है।

राजस्थान और हरियाणा में भीषण गर्मी

राजस्थान और हरियाणा में भी गर्मी का प्रकोप जारी है। गंगानगर, सिरसा और अन्य निकटवर्ती इलाकों में अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रिकॉर्ड किया गया है जिससे जल संकट और गर्मी से जुड़ी समस्याएँ गंभीर रूप ले रही हैं।

दिल्ली में आयानगर इलाके में अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुँचने के बाद, निवासियों को बढ़ते तापमान से कोई राहत नहीं मिली है। इस स्थिति ने आगामी दिनों के लिए मौसम विभाग को और अधिक सजग रहने के लिए प्रेरित किया है और आसपास के क्षेत्रों में बारिश की संभावना जताई जा रही है।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.