पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में खाता खुलवा लिया तो हो जाएगी मौज, 5 साल बाद मिलेंगे इतने रूपये

By Vikash Beniwal

Published on:

पोस्ट ऑफिस स्कीमों के बारे में आपने सुना ही होगा। यह स्कीमें सुरक्षित निवेश के साथ अच्छा ब्याज भी देती हैं। इनमें निवेश करने पर आपका पैसा सुरक्षित रहता है और आपको अच्छा रिटर्न मिलता है। विभिन्न स्कीमों में अलग-अलग ब्याज दरें लागू होती हैं जिससे रिटर्न भी अलग-अलग होता है। लेकिन यदि आप पोस्ट ऑफिस के सेविंग खाते में पैसा जमा करते हैं तो आपको कितना फायदा होगा इस आर्टिकल में विस्तार से बताया जा रहा है।

क्या होता है सेविंग अकाउंट (SB अकाउंट)?

पोस्ट ऑफिस का सेविंग अकाउंट एक सामान्य खाता होता है। यह किसी विशेष स्कीम के तहत नहीं आता है, जैसे कि बैंक में सेविंग अकाउंट होता है। पोस्ट ऑफिस में आप न्यूनतम 500 रुपये से SB अकाउंट खोल सकते हैं। इसमें देश का कोई भी नागरिक खाता खोल सकता है, चाहे वह वयस्क हो या बच्चा। बच्चों का खाता उनके अभिभावकों के दस्तावेजों के आधार पर खोला जा सकता है। इसमें अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं होती है, लेकिन निकासी की न्यूनतम सीमा 50 रुपये होती है।

सेविंग अकाउंट पर ब्याज दर

पोस्ट ऑफिस की अन्य स्कीमों की तरह सेविंग अकाउंट पर भी ब्याज दर लागू होती है। सेविंग अकाउंट में आपको सालाना 4 फीसदी की ब्याज दर मिलती है। आपकी जमा राशि पर 4 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलता है। उदाहरण के लिए यदि आप 5 साल के लिए 1 लाख रुपये की राशि जमा करते हैं तो आपको कितना फायदा होगा इसकी जानकारी नीचे दी गई है।

1 लाख रुपये जमा पर कितना फायदा

यदि आप पोस्ट ऑफिस SB अकाउंट में 1 लाख रुपये की राशि को 5 साल के लिए जमा करते हैं, तो आपको 4 फीसदी की दर से 5 वर्षों के पश्चात 20,000 रुपये का ब्याज मिलेगा। यानी कि 1 लाख रुपये पर 5 साल बाद आपको कुल 1,20,000 रुपये मिलेंगे। ब्याज दरों में बदलाव के साथ कैलकुलेशन में भी बदलाव हो सकता है लेकिन वर्तमान में 4 फीसदी की दर लागू है।

सेविंग अकाउंट की विशेषताएँ

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट की कुछ विशेषताएँ हैं जो इसे एक आकर्षक विकल्प बनाती हैं। पहला, इसमें आपका पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहता है क्योंकि यह सरकार द्वारा समर्थित होता है। दूसरा इसमें आपको हर साल 4 फीसदी ब्याज मिलता है, जो कि एक स्थिर और निश्चित रिटर्न है। तीसरा इस अकाउंट को खोलने और संचालित करने की प्रक्रिया बहुत सरल और आसान है।

निवेश की प्रक्रिया

पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट खोलने की प्रक्रिया बहुत ही सरल है। इसके लिए आपको न्यूनतम 500 रुपये के साथ खाता खोलना होगा। आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर यह खाता खोल सकते हैं। इसके लिए आवश्यक दस्तावेज जैसे कि पहचान पत्र, पते का प्रमाण और पासपोर्ट साइज फोटो जमा करनी होगी।

बच्चों के लिए सेविंग अकाउंट

पोस्ट ऑफिस में बच्चों के लिए भी सेविंग अकाउंट खोला जा सकता है। इसके लिए अभिभावकों के दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। बच्चों का अकाउंट उनके भविष्य के लिए एक अच्छा विकल्प है क्योंकि इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं होती और ब्याज दर भी आकर्षक होती है।

सेविंग अकाउंट की अन्य सुविधाएँ

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में कई अन्य सुविधाएँ भी मिलती हैं। इसमें आपको चेक बुक, पासबुक और एटीएम कार्ड की सुविधा मिलती है। आप अपने अकाउंट से किसी भी समय पैसा निकाल सकते हैं, बस यह ध्यान रखें कि न्यूनतम 50 रुपये की निकासी करनी होगी। इसके अलावा आप इस अकाउंट को नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से भी संचालित कर सकते हैं।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.