हिमाचल प्रदेश घूमने जाए तो इन 5 जगहों को मत करना मिस, खूबसूरती देखकर तो शिमला और मनाली को भी भूल जाएंगे

By Vikash Beniwal

Published on:

हिमाचल प्रदेश भारत के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक अपनी बेजोड़ प्राकृतिक सुंदरता बर्फीले पहाड़ों, घने जंगलों और शांत वातावरण के लिए प्रसिद्ध है। गर्मियों के मौसम में यहां छुट्टियां बिताना पर्यटकों के बीच खासा लोकप्रिय है जहां परिवार और मित्रों के साथ समय बिताना यादगार बन जाता है।

हिमाचल के बढ़िया पाँच पर्यटन स्थल

शिमला

शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी अपनी औपनिवेशिक वास्तुकला, मॉल रोड, और रिज से दिलकश नज़ारों के लिए विख्यात है। पर्यटक यहां मॉल रोड पर घूमने, रिज पर सूर्यास्त देखने, कुफरी में रोपवे का आनंद उठाने या जाखू मंदिर के दर्शन कर सकते हैं।

मनाली

मनाली, एक और लोकप्रिय हिल स्टेशन अपने बर्फीले पहाड़ों, घने देवदार के जंगलों और बहती नदियों के लिए प्रसिद्ध है। यहां के आकर्षणों में रोहतांग दर्रा, सोलंग वैली और मणिकरण गुरुद्वारा शामिल हैं। पर्यटक यहां पर्वतारोहण, पैराग्लाइडिंग और अन्य एडवेंचर स्पोर्ट्स का मजा ले सकते हैं।

धर्मशाला

धर्मशाला जो दलाई लामा के निवास के लिए मशहूर है तिब्बती संस्कृति और बौद्ध धर्म का प्रमुख केंद्र है। मैक्लोडगंज में तिब्बती मठों का भ्रमण, भागसू झरने की सैर और धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में मैच देखना पर्यटकों के लिए आकर्षण के मुख्य स्थल हैं।

डलहौजी

डलहौजी, एक खूबसूरत हिल स्टेशन, अपने देवदार के जंगलों, झीलों और चर्चों के लिए प्रसिद्ध है। यह जगह ब्रिटिश राज के दौरान एक लोकप्रिय ग्रीष्मकालीन पलायन स्थल थी और आज भी इसकी ऐतिहासिक सुंदरता बरकरार है।

कासोल

कासोल हिमाचल प्रदेश का एक छोटा परन्तु खूबसूरत हिल स्टेशन है जो ट्रेकर्स और बैकपैकर्स के बीच काफी लोकप्रिय है। यहां पार्वती नदी के किनारे टहलने मणिकरण के गर्म पानी के झरनों में स्नान करने और खीरगंगा ट्रेक पर जाने का अनुभव पर्यटकों के लिए बेहद खास होता है।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.