दिल्ली से मनाली और लेह जाने वालों के लिए HRTC ने चलाई डायरेक्ट बस, 30 घंटे में करेगी 1026KM का सफर

By Vikash Beniwal

Published on:

देशभर के सैलानियों के लिए खुशखबरी लेकर आई है हिमाचल पथ परिवहन निगम (HRTC) की बहुचर्चित दिल्ली-मनाली-लेह बस सेवा जो मंगलवार को फिर से शुरू हो गई है। यह सेवा बीते साल सितम्बर में बर्फबारी के कारण बंद कर दी गई थी और अब लेह-मनाली नेशनल हाईवे की मरम्मत के बाद इसे फिर से बहाल किया गया है।

उद्घाटन और यात्रा की तैयारियां

लाहौल स्पीति के केलांग डिपो से यह बस सुबह साढ़े पांच बजे रवाना हुई जहाँ एसडीएम रजनीश शर्मा ने चालक और परिचालक सहित सभी यात्रियों को खतका पहना कर सम्मानित किया। इस पुनरारंभ से सैलानियों के बीच उत्साह देखा जा रहा है जो इस ऐतिहासिक मार्ग पर यात्रा के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे थे।

किराया और नई सेवाओं का विवरण

केलांग डिपो की क्षेत्रीय प्रबंधक राधा देवी ने बताया कि दिल्ली से लेह तक की दूरी 1026 किलोमीटर है और इस रूट पर किराया 1740 रुपये निर्धारित किया गया है। इसके अलावा केलांग-शिंकुला-पदुम बस सेवा भी शुरू की जाएगी जिसका प्रस्ताव भेजा गया है और ट्रायल भी सफलतापूर्वक किया गया है।

यात्रा का समय और अनुसूची

एसडीएम रजनीश शर्मा के अनुसार बस सेवा की दैनिक अनुसूची के अनुसार दिल्ली से बस दोपहर 12 बजकर 15 मिनट पर चलेगी और चंडीगढ़ से शाम 6.10 बजे गुजरेगी तत्पश्चात सुबह 5 बजे केलांग पहुँचने के बाद 5:30 बजे लेह के लिए रवाना होगी।

प्राकृतिक सौंदर्य का सफर

यह बस लाहौल स्पीति से होते हुए बारालाचा पास, नकीला पास, तंगलंगला और लाचुंग पास जैसे कई ऊंचे दर्रों से गुजरती है जो दुनिया के सबसे खूबसूरत रास्तों में से एक है। यह यात्रा न केवल एक यात्रा है बल्कि एक अनुभव है जो यात्रियों को जन्नत का नजारा कराती है।

लंबे समय से जारी आवाजाही का इतिहास

2008 में शुरू हुई यह बस सेवा अब 16 वर्षों से जारी है। इसकी विशेषता यह है कि इसके मार्ग में कुछ बदलाव भी आए हैं, जैसे कि अटल टनल के बनने से रोहतांग पास जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती। पूरी यात्रा में तीन ड्राइवर और दो कंडक्टर बदलते हैं जो कि इस यात्रा की लंबी दूरी और कठिनाई को दर्शाता है।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.