UP Weather Forecast: यूपी में अगले 3 दिनों तक कैसा रहेगा मौसम, जाने मौसम विभाग का पूर्वानुमान

By Vikash Beniwal

Published on:

उत्तर प्रदेश में गर्मी ने अपना कहर बरपा रखा है। सूरज की तपिश से लगता है मानो आसमान से आग बरस रही हो। राज्य के लोगों को इस भीषण गर्मी के कारण घरों से बाहर निकलने में काफी कठिनाई हो रही है, और वे केवल अत्यंत आवश्यक कामों के लिए ही दोपहर में बाहर जा रहे हैं। लखनऊ में शनिवार को पारा 41.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच गया जबकि आगरा में तापमान ने 45.2 डिग्री सेल्सियस का आंकड़ा छू लिया।

मौसम विभाग की चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार 26 मई को पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। इस दौरान, दोनों क्षेत्रों में 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से चलने वाली तेज हवाएँ लू की स्थिति को और भी खराब कर सकती हैं। पश्चिमी यूपी में कहीं-कहीं तेज गर्म हवाएँ चलने की संभावना है और पूर्वी यूपी में भी लू का अलर्ट जारी किया गया है।

लू का ऑरेंज अलर्ट

27 मई को यूपी के कई जिलों में लू का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसमें बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, नोएडा, अलीगढ़, मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, जालौन, औरैया, झांसी महोबा, ललितपुर, प्रतापगढ़ शामिल हैं। इन जिलों में गर्म रातें और भीषण लू का प्रभाव देखने को मिल सकता है।

हीटवेव का रेड अलर्ट

28 मई को, भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया है। इस अलर्ट के तहत आगरा, अलीगढ़, मथुरा, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, इटावा, जालौन, हमीरपुर जैसे जिलों में लू के चलते तापमान और भी ऊँचा रहने की संभावना है। इससे जनजीवन पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.