PUNJAB SCHOOL HOLIDAYS: भयंकर गर्मी के कारण दिल्ली और पंजाब के स्कूलों में छुट्टियों का हुआ ऐलान, जाने कितने दिन रहेगी बच्चों की छुट्टियां

By Vikash Beniwal

Published on:

भीषण गर्मी के चलते दिल्ली सरकार ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए सोमवार को शहर के सभी निजी स्कूलों को 30 जून तक के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित करने का आदेश दिया। इस फैसले से राष्ट्रीय राजधानी में पढ़ रहे लाखों छात्रों को राहत मिलेगी। शिक्षा विभाग ने यह कदम भीषण गर्मी की स्थिति को देखते हुए उठाया है, जिससे छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके।

पंजाब सरकार का ऐलान

पंजाब में भी समान रूप से तापमान में बढ़ोतरी हो रही है जिसके चलते पंजाब सरकार ने 21 मई से 30 जून तक सभी सरकारी, निजी और सहायता प्राप्त स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों का ऐलान किया है। इस निर्णय से छात्रों को गर्मी के प्रकोप से बचाया जा सकेगा और उनकी स्वास्थ्य सुरक्षा सुनिश्चित की जा सकेगी।

तापमान में बढ़ोतरी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार इस वर्ष दिल्ली में पिछले वर्षों के मुकाबले अधिक गर्मी पड़ने की संभावना है। ऐसे में दिल्ली सरकार ने इस वर्ष कुल 50 दिनों का ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित किया है ताकि छात्रों को इस गर्मी से बचाया जा सके।

पंजाब और हरियाणा के इलाकों में गर्मी का हाल

पंजाब और हरियाणा के कई इलाकों में अधिकतम तापमान 43-45 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जा रहा है, जिससे लोगों के जीवन पर गंभीर प्रभाव पड़ रहा है। इस गर्मी की वजह से दैनिक जीवन और स्वास्थ्य पर असर पड़ने की आशंका है, जिसके चलते सरकार ने यह निर्णय लिया है।

शिक्षा विभाग की सावधानी

शिक्षा विभाग ने अपने आदेश में कहा है कि लू की स्थिति और बच्चों के स्वास्थ्य के संबंध में मौसम कार्यालय द्वारा जारी चेतावनी को ध्यान में रखते हुए यह छुट्टियां घोषित की जा रही हैं। इस कदम से न केवल छात्रों का भला होगा, बल्कि शिक्षकों और स्कूल स्टाफ की सुरक्षा भी सुनिश्चित होगी।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.