इस कार की हाई डिमांड ने टोयोटो की बढ़ाई परेशानी, ग्राहकों के बीच क्रेज को देख बंद करनी पड़ी बुकिंग

By Vikash Beniwal

Published on:

वाहन उद्योग में नए मॉडलों की बुकिंग अक्सर उत्पादन की योजना बनाने का एक महत्वपूर्ण आधार होती है। यह बुकिंग यह तय करती है कि कंपनी को कितने वाहनों का उत्पादन करना है। हालांकि, जब डिमांड उम्मीद से ज्यादा बढ़ जाती है तो कई बार कंपनियों को बुकिंग रोकनी पड़ती है ताकि वे मांग और आपूर्ति के बीच संतुलन बना सकें। यही हाल फिलहाल टोयोटा के साथ भी हो रहा है जिसे अपने नए Innova Hycross मॉडल की अत्यधिक मांग के कारण बुकिंग बंद करनी पड़ी है।

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस की बुकिंग और उत्पादन संघर्ष

टोयोटा ने हाल ही में अपनी 8 सीटर एसयूवी Innova Hycross के उच्च वेरिएंट्स ZX और ZX (O) की बुकिंग खोली थी। इन मॉडलों की बुकिंग की शुरुआत के महज एक महीने बाद ही इन्हें दोबारा बंद करना पड़ा क्योंकि इन वेरिएंट्स की मांग काफी अधिक थी और कंपनी इसे पूरा करने में असमर्थ थी। अप्रैल 2023 में भी ऐसी ही स्थिति बनी थी जब सप्लाई चेन में दिक्कतों के कारण बुकिंग को रोकना पड़ा था।

हाई डिमांड का असर

टोयोटा के Innova Hycross मॉडल विशेषकर ZX और ZX (O) वेरिएंट्स की उच्च मांग ने इसके उत्पादन की गति पर भारी प्रभाव डाला है। इन वेरिएंट्स की वेटिंग पीरियड बढ़ने से कंपनी को बुकिंग बंद करनी पड़ी ताकि वे मौजूदा ऑर्डर्स को संभाल सकें। इससे ग्राहकों के बीच असंतोष भी बढ़ सकता है जिससे कुछ ग्राहक दूसरी कंपनियों की ओर रुख कर सकते हैं।

इनोवा हाईक्रॉस के वेरिएंट्स और कीमत

Innova Hycross ZX और ZX (O) वेरिएंट्स की कीमतें क्रमश: 30.34 लाख रुपये और 30.98 लाख रुपये हैं। ये वेरिएंट्स हाइब्रिड तकनीक से लैस हैं और मई 2024 तक वेटिंग पीरियड 14 महीने तक पहुंच गया है। इस लंबे इंतजार के कारण ग्राहकों में निराशा हो सकती है लेकिन यह भी दर्शाता है कि नई तकनीक और सुविधाओं से लैस ये मॉडल कितने लोकप्रिय हैं।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.