UP Weather: उत्तरप्रदेश के इन जिलों में आज गर्मी दिखाएगी अपने असली तेवर, जाने यूपी में किस तारीख को आएगा मानसून

By Vikash Beniwal

Published on:

उत्तर प्रदेश में इन दिनों भीषण गर्मी का दौर जारी है। राज्य के कई हिस्सों में तापमान इतना अधिक हो गया है कि लोगों का बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। सूरज की तपिश से बचने के लिए लोग अपने घरों में ही रहने को विवश हैं, और दोपहर के समय बाहरी गतिविधियाँ लगभग ठप पड़ जाती हैं।

भीषण लू के चपेट में कौन-कौन से इलाके?

उत्तर प्रदेश के कई शहरों के लिए National Disaster Alert Portal की ओर से भीषण लू के अलर्ट मैसेज भेजे गए हैं। इसमें आगरा, अलीगढ़, इटावा, फिरोजाबाद, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, जालौन, झांसी, ललितपुर और मथुरा शामिल हैं। इन इलाकों में भीषण लू चलने की संभावना है जिससे लोगों को अत्यधिक तापमान से बचाव के लिए उचित सावधानियां बरतनी होंगी।

हीटवेव के लिए रेड अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने 28 और 29 मई को राज्य के कई जिलों में हीटवेव के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इसमें गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, अलीगढ़, मथुरा, और आगरा सहित अन्य जिले शामिल हैं। इन जगहों पर लोगों को बिना आवश्यकता के बाहर न निकलने की सलाह दी जा रही है, विशेष रूप से मध्याह्न के समय जब सूर्य की किरणें सबसे अधिक तेज होती हैं।

उपाय और सावधानियां

इस भीषण गर्मी से बचाव के लिए आम नागरिकों को कुछ उपाय अपनाने की जरूरत है। जैसे कि पर्याप्त मात्रा में पानी पीना, ढीले और हल्के रंग के कपड़े पहनना, और धूप से बचने के लिए छतरी या टोपी का उपयोग करना। साथ ही घरों के अंदर रहते हुए खिड़कियों को बंद रखना और कूलर या एयर कंडीशनर का उपयोग करना भी उचित होगा।

मॉनसून का इंतजार

राज्य के लोग अब बेसब्री से मॉनसून की आगमन की प्रतीक्षा कर रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार, जून के आरंभ में मॉनसून की दस्तक हो सकती है, जिससे इस भीषण गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है। मॉनसून के आगमन से न केवल तापमान में कमी आएगी, बल्कि खेती के लिए भी यह बहुत लाभकारी सिद्ध होगा।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.