भीषण गर्मी में बाहर से आ रहे है तो कितने देर बाद पीना चाहिए पानी, बहुत कम लोगों को पता होती है ये जानकारी

By Vikash Beniwal

Published on:

इस समय गर्मी अपने चरम पर है। ऐसे में शरीर को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है। लेकिन जब आप तेज धूप में बाहर से घर लौटते हैं तो पानी पीने की सही तकनीक और समय का पालन करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। इससे आपके स्वास्थ्य पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों को रोका जा सकता है।

धूप से आने के बाद पानी पीने की सावधानी

जब आप धूप से सीधे घर में आते हैं तो तुरंत पानी पीने की बजाय कुछ मिनटों के लिए आराम करें। इस दौरान आपके शरीर का तापमान सामान्य हो जाएगा और फिर पानी पीना सुरक्षित रहेगा। तुरंत पानी पीने से शरीर में तापमान में अचानक बदलाव आ सकता है जो सर्दी और खांसी जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है।

पानी पीने का सही समय और तरीका

धूप से घर लौटने के लगभग 15 से 20 मिनट बाद पानी पीना सबसे सही समय होता है। इस समयावधि के दौरान शरीर का तापमान धीरे-धीरे सामान्य हो जाता है और पानी पीने से डिहाइड्रेशन से बचाव होता है बिना किसी स्वास्थ्य समस्या के। इस दौरान गुनगुना या सामान्य तापमान का पानी पीना चाहिए न कि बहुत ठंडा पानी।

ठंडे पानी से परहेज क्यों करें?

तेज धूप के बाद ठंडा पानी पीने से आपको सर्दी-जुकाम हो सकता है। ठंडा पानी शरीर के तापमान को तेजी से गिरा देता है जिससे शरीर को तापमान सामंजस्य बनाने में कठिनाई होती है और इससे इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए हमेशा गुनगुना या सामान्य तापमान का पानी पीना चाहिए खासकर जब आप गर्मी से बाहर आकर घर में प्रवेश करें।

नियमित रूप से पानी पीने के फायदे

नियमित रूप से पानी पीने से न केवल डिहाइड्रेशन से बचाव होता है बल्कि यह आपकी पाचन क्रिया को भी सहायता प्रदान करता है। इसके अलावा यह आपके शरीर को विषाक्त पदार्थों से मुक्त करने में मदद करता है और आपकी त्वचा को भी स्वस्थ रखता है। थोड़ा-थोड़ा करके पानी पीने से शरीर को पानी की आवश्यकता अनुसार ही मिलती है और यह अधिक प्रभावी रूप से काम करता है।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.