Warning: Undefined variable $id in /home/dharataltv/public_html/wp-content/themes/gp-sports-pro/functions.php on line 21

Warning: Undefined variable $id in /home/dharataltv/public_html/wp-content/themes/gp-sports-pro/functions.php on line 22

Warning: Undefined array key "gpDynamicDateType" in /home/dharataltv/public_html/wp-content/themes/gp-sports-pro/functions.php on line 24

Haryana Weather: हरियाणा के इन शहरों में आज हो सकती है बरसात, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

By Vikash Beniwal

Published on:

हरियाणा के नौ शहरों में नौतपा के आठवें दिन मौसम विभाग ने बारिश की चेतावनी जारी की है। रादौर, थानेसर, पेहोवा, शाहाबाद, अंबाला, बराडा, जगाधरी, छछरौली और नारायणगढ़ इस सूची में शामिल हैं जहां गरज-चमक के साथ बिजली गिरने और तेज हवाओं की आशंका है। मौसम विभाग के अनुसार इन क्षेत्रों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से हवाएं चल सकती हैं जिससे स्थानीय निवासियों को सतर्क रहने की जरूरत है।

सिरसा में तापमान ने तोड़े रिकॉर्ड

सिरसा ने लगातार दूसरे दिन देश में सबसे अधिक गर्मी का सामना किया। ऑटोमैटिक वेदर स्टेशन (AWS) पर अधिकतम तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि मैनुअल स्टेशन पर यह 47.8 डिग्री था। इस उच्च तापमान के कारण यहां की स्थिति काफी चिंताजनक है और लोगों को घरों के अंदर रहने की सलाह दी जा रही है।

उत्तरी भारत में गर्मी का प्रकोप

कानपुर, उत्तर प्रदेश, ने भी देश के दूसरे सबसे गर्म शहर का दर्जा प्राप्त किया जहां का तापमान 48.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। चंडीगढ़ और हरियाणा के अन्य शहरों में भी लू के हालात बेहद खराब हैं। हरियाणा में दिन का औसत तापमान सामान्य से 5.7 डिग्री अधिक दर्ज किया गया है, जो स्थानीय लोगों के लिए कई स्वास्थ्य जोखिम उत्पन्न कर रहा है।

बारिश की कमी से परेशानी

मई महीना हरियाणा में बारिश के लिहाज से अत्यधिक सूखा रहा है। इस महीने केवल 4.2 मिलीमीटर बारिश हुई है, जो कि सामान्य से 79% कम है। इससे पहले 2013 में सबसे कम बारिश दर्ज की गई थी, जो केवल 1.4 मिलीमीटर थी। इस समय की तापमान में आई कमी ने भी स्थिति को और विकट बना दिया है।

मौसम में संभावित परिवर्तन

मौसम विभाग के अनुसार, 3 जून तक मौसम में और परिवर्तन हो सकते हैं। इस दौरान कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी की संभावना है, जिससे तापमान में थोड़ी राहत मिल सकती है। रोहतक में नगर निगम ने गर्मी के मद्देनजर सफाई कर्मियों के काम करने के समय में परिवर्तन किया है, अब यह केवल सुबह 5 से दोपहर 12 बजे तक होगा।

हरियाणा के विभिन्न जिलों में गर्मी का हाल

हरियाणा के विभिन्न जिलों का तापमान अभी भी चिंताजनक स्तर पर है। नूंह में 46.9 डिग्री, गुरुग्राम में 46.4 डिग्री, फरीदाबाद में 48.1 डिग्री, महेंद्रगढ़ में 46.4 डिग्री, हिसार में 47.8 डिग्री, सोनीपत में 45.7 डिग्री, रोहतक में 47.3 डिग्री, पलवल में 45.7 डिग्री, झज्जर में 47.2 डिग्री, अंबाला में 45.4 डिग्री, जींद में 47.2 डिग्री, यमुनानगर में 44.9 डिग्री, पानीपत में 44.6 डिग्री, दादरी में 47.1 डिग्री और करनाल में 43.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.