Haryana Me Barish: बारिश के बाद हरियाणा में फिर प्रचंड गर्मी का मिलेगा प्रकोप, जाने हरियाणा में अब कब होगी बारिश

By Vikash Beniwal

Published on:

उत्तर भारत इन दिनों भयानक गर्मी की चपेट में है। दिल्ली सहित कई बड़े शहरों में तापमान ने अपनी चरम सीमाएँ पार कर ली हैं। नौतपा के समापन के बावजूद तापमान में कोई गिरावट दर्ज नहीं की गई है। हरियाणा का सिरसा जिला लगातार देश के सबसे गर्म स्थानों में शामिल हो रहा है।

दिल्ली का बढ़ता पारा

दिल्ली में हाल के दिनों में पारा 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जा चुका है लेकिन रविवार को थोड़ी राहत मिली जब अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से 2 डिग्री अधिक है। पालम, रिज, आया नगर, नरेला और नजफगढ़ में भी तापमान 41 से 43.7 डिग्री के बीच रहा।

आज का मौसम पूर्वानुमान

मौसम विभाग का कहना है कि आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रह सकता है, जबकि न्यूनतम तापमान 30 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है। कुछ क्षेत्रों में तेज हवाओं के साथ थोड़ी बारिश भी हो सकती है।

हरियाणा में गर्मी का कहर

हरियाणा में भी गर्मी से राहत नहीं है। सिरसा, भिवानी, रोहतक, अंबाला, हिसार, गुरुग्राम और फरीदाबाद में तापमान 42.3 डिग्री से लेकर 45.4 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। सिरसा फिर से देश का सबसे गर्म शहर बना।

इस हफ्ते के मौसम का आकलन

मौसम विभाग के अनुसार इस सप्ताह दिल्ली और हरियाणा में गर्मी से खास राहत की उम्मीद नहीं है। कुछ क्षेत्रों में हल्की वर्षा हो सकती है, लेकिन तापमान पर इसका बड़ा असर नहीं पड़ेगा। पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव भी कम हो रहा है, जिससे गर्मी और बढ़ सकती है। 5-6 जून को आने वाले एक और पश्चिमी विक्षोभ से बारिश की संभावना है जिससे थोड़ी राहत मिल सकती है।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.