Warning: Undefined variable $id in /home/dharataltv/public_html/wp-content/themes/gp-sports-pro/functions.php on line 21

Warning: Undefined variable $id in /home/dharataltv/public_html/wp-content/themes/gp-sports-pro/functions.php on line 22

Warning: Undefined array key "gpDynamicDateType" in /home/dharataltv/public_html/wp-content/themes/gp-sports-pro/functions.php on line 24

Haryana IMD Alert: हरियाणा का सिरसा जिला रहा देश का दूसरा सबसे गर्म शहर, इन शहरों में IMD ने जारी किया अलर्ट

By Vikash Beniwal

Published on:

देश भर में नौतपा का समय गर्मी की चरम स्थितियों को दर्शा रहा है जिसमें हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ विशेष रूप से प्रभावित हैं। आज नौतपा के पांचवें दिन गर्मी का प्रकोप और भी ज्यादा महसूस किया जा रहा है। हरियाणा के सिरसा जिले में तापमान ने तो 50.3 डिग्री सेल्सियस का आंकड़ा भी पार कर दिया है जो कि देश में दूसरा सबसे ऊंचा तापमान है।

विभिन्न जिलों में तापमान के नए रिकॉर्ड

हरियाणा के अन्य जिलों में भी तापमान में उल्लेखनीय बढ़ोतरी देखी गई है। हिसार के बालसमंद में तापमान 49.3 डिग्री और नूंह में 49 डिग्री तक पहुंच गया। करनाल के उचानी में भी 46.5 डिग्री तापमान ने पुराने रिकॉर्ड्स को तोड़ दिया है। इस तरह की चरम स्थितियां हरियाणा के अन्य जिलों में भी जारी हैं।

मौसमी परिवर्तन के कारण

मौसम विज्ञानी डॉ. चंद्रमोहन के अनुसार, सिंध, बलूचिस्तान और थार मरुस्थल से आने वाली शुष्क गर्म हवाएं इस गर्मी के मुख्य कारण हैं। ये हवाएं राजस्थान के रास्ते हरियाणा में प्रवेश कर रही हैं जिससे सिरसा जिला सबसे ज्यादा प्रभावित हो रहा है।

पंजाब और चंडीगढ़ में गर्मी की स्थिति

पंजाब के 6 जिलों में मौसम विभाग ने हीट वेव का रेड अलर्ट जारी किया है। चंडीगढ़ में भी रेड अलर्ट है और तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। इस बीच एक जून के बाद वेस्टर्न डिस्टरबेंस के सक्रिय होने से तापमान में कुछ गिरावट आने की उम्मीद है।

आगामी दो दिनों में तापमान में परिवर्तन नहीं

हरियाणा में अगले दो दिनों तक तापमान में कोई बड़ा परिवर्तन नहीं होगा। इस दौरान रोहतक और हिसार में तीन लोगों की मौत गर्मी और लू के कारण हो चुकी है, जिससे स्थिति की गंभीरता और भी बढ़ गई है।

हिमाचल प्रदेश में गर्मी की स्थिति

हिमाचल प्रदेश के 9 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है जहाँ तापमान सामान्य से 7 डिग्री ज्यादा है। इन जिलों में उच्च तापमान की स्थितियों के चलते नागरिकों को विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.