Warning: Undefined variable $id in /home/dharataltv/public_html/wp-content/themes/gp-sports-pro/functions.php on line 21

Warning: Undefined variable $id in /home/dharataltv/public_html/wp-content/themes/gp-sports-pro/functions.php on line 22

Warning: Undefined array key "gpDynamicDateType" in /home/dharataltv/public_html/wp-content/themes/gp-sports-pro/functions.php on line 24

Haryana IMD Alert: हरियाणा के इन 22 जिलों में हीटवेव के कारण अलर्ट हुआ जारी, भयंकर लू बढ़ाएगी लोगों की परेशानी

By Vikash Beniwal

Published on:

हरियाणा में इस समय भीषण गर्मी का कहर जारी है जिसके चलते मौसम विभाग ने विभिन्न जिलों में विभिन्न स्तरों के अलर्ट जारी किए हैं। सिरसा, महेंद्रगढ़ और रेवाड़ी में रेड अलर्ट 11 जिलों में ऑरेंज अलर्ट, और 8 जिलों में यलो अलर्ट का ऐलान किया गया है। इन अलर्ट्स का मतलब है कि तापमान में वृद्धि और गर्म हवाओं का प्रवाह जारी रहेगा जो कि आम जनजीवन पर गहरा प्रभाव डाल सकता है।

नौतपा की शुरुआत और गर्मी के असर

25 मई से नौतपा की शुरुआत हो रही है जिसका अर्थ है नौ दिन तक लगातार गर्मी का प्रकोप बना रहेगा। नौतपा हिन्दू कैलेंडर के अनुसार वह समय होता है जब सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करता है और इस दौरान गर्मी अपने चरम पर होती है। मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान तापमान में 1 से 2 डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है जिससे गर्मी और भी ज्यादा हो जाएगी।

स्वास्थ्य पर गर्मी का असर और आवश्यक सावधानियां

गर्मी के इस मौसम में डिहाइड्रेशन लू लगने का खतरा और स्वास्थ्य संबंधी अन्य जटिलताएं बढ़ जाती हैं। हाल ही में हरियाणा के हांसी में एक बुजुर्ग की डिहाइड्रेशन के कारण मौत हो गई जिससे इस बात की गंभीरता और बढ़ जाती है। ऐसे में आम जनता को चाहिए कि वे अधिक से अधिक पानी पीएं धूप में निकलने से बचें और लू से बचाव के लिए उचित सावधानियां बरतें।

बारिश की कमी और इसके परिणाम

हरियाणा में पिछले ढाई महीनों में हुई कम बारिश ने भी गर्मी की स्थिति को और बिगड़ दिया है। राज्य में ज्यादातर जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है जिससे जल स्तर में गिरावट और सूखे की स्थितियाँ बन रही हैं। इसका प्रभाव खेती पेयजल सप्लाई और दैनिक जीवन पर पड़ रहा है।

शिक्षण संस्थानों पर गर्मी का असर

गर्मी के कारण हरियाणा के कई जिलों में स्कूलों को बंद करना पड़ा है। खासकर छोटे बच्चों के लिए, नर्सरी से लेकर 8वीं कक्षा तक छुट्टियाँ घोषित की गई हैं ताकि गर्मी से उन्हें बचाया जा सके। यह उपाय बच्चों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए किया गया है क्योंकि गर्मी में बच्चों का स्वास्थ्य जल्दी प्रभावित हो सकता है।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.