Gold-Silver Price Today: 3 जून की दोपहर को सोना चांदी हुआ सस्ता, जाने 10 ग्राम गोल्ड का ताजा भाव

By Vikash Beniwal

Published on:

भारत में सोने और चांदी की कीमतों में आज एक महत्वपूर्ण गिरावट देखने को मिली है। शुक्रवार की शाम के मुकाबले आज सोने के दामों में भारी कमी आई है। इस गिरावट का मुख्य कारण वैश्विक बाजार में बदलते रुझान और मुद्रा विनिमय दरों के उतार-चढ़ाव हो सकते हैं।

सोना चांदी में गिरावट

सोने की कीमत में आई गिरावट काफी चौंकाने वाली है। 24 कैरेट प्योरिटी वाले सोने का दाम शुक्रवार के 72,356 रुपये से घटकर आज 71,405 रुपये हो गया है। इसी तरह, चांदी की कीमत भी 92,449 रुपये से घटकर 88,950 रुपये हो गई है। यह गिरावट निवेशकों और उपभोक्ताओं के लिए एक बड़ी खबर है, क्योंकि इससे पहले सोने और चांदी के दाम में स्थिरता देखने को मिल रही थी।

विभिन्न प्योरिटी वाले सोने की कीमतें

आज के दिन विभिन्न प्योरिटी वाले सोने की कीमतों में भी अंतर देखने को मिला है। 995 प्योरिटी वाले सोने का दाम 72,066 रुपये से गिरकर 71,119 रुपये हो गया है। 22 कैरेट प्योरिटी वाले सोने का दाम 66,278 रुपये से घटकर 65,407 रुपये हो गया है, और 18 कैरेट प्योरिटी वाले सोने की कीमत 54,267 रुपये से घटकर 53,554 रुपये हो गई है। यह विभिन्न प्योरिटी के निवेशकों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी है।

मिस्ड कॉल द्वारा कीमतें जानें

इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन ने ग्राहकों के लिए एक आसान सुविधा शुरू की है, जिससे वे मिस्ड कॉल देकर सोने और चांदी की वर्तमान कीमतें जान सकते हैं। इस सेवा के माध्यम से कुछ ही मिनटों में एसएमएस के जरिए आवश्यक जानकारी मिल जाती है। यह सेवा विशेषकर उन लोगों के लिए उपयोगी है जो डिजिटल माध्यमों से जानकारी प्राप्त करने में असमर्थ हैं।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.