UP Weather Forecast: आने वाले दिनों में यूपी में भीषण गर्मी बढ़ाएगी परेशानी, जाने बारिश को लेकर मौसम की ताजा भविष्यवाणी

By Vikash Beniwal

Published on:

उत्तर प्रदेश में मौसम की राहत भरी दिनों का दौर खत्म हो गया है और एक बार फिर से प्रदेश के पूरब से लेकर पश्चिम तक गर्मी बढ़ गई है। दिन के समय में आसमान से मानो आग बरस रही हो। मौसम विज्ञानियों के अनुसार विभिन्न जिलों में गर्मी का प्रकोप और भी बढ़ने वाला है और इस सप्ताह तापमान में और बढ़ोतरी होने की संभावना है।

प्रयागराज में गर्मी का सितम

प्रयागराज में गर्मी ने अपना खौफनाक रूप दिखाया है, जहाँ तीखी धूप के चलते लोगों का बाहर निकलना दुश्वार हो गया है। मंगलवार को यहां तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जो कि राज्य के अन्य गर्म शहरों के बराबर है। कानपुर ने 43 डिग्री सेल्सियस के साथ गर्मी में पहला स्थान रखा है।

रात के समय में भी राहत नहीं

सोमवार रात को हवा चलने से तापमान में हल्की गिरावट आई और 27 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। हालांकि मंगलवार को सुबह 10 बजे ही पारा 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जिससे दिन में गर्मी का असर और भी बढ़ गया।

आभामंडल की अद्भुत घटना

मंगलवार को प्रयागराज में सूर्य के चारों ओर बना आभामंडल लोगों के लिए कौतुहल का विषय बना रहा। इस दुर्लभ दृश्य को देखने के लिए लोगों ने तस्वीरें खींचीं और सोशल मीडिया पर शेयर किया। विज्ञानी इसे सोलर हालो कहते हैं जो कि सूर्य के प्रकाश का बर्फ के क्रिस्टलों से गुजरने पर बनता है।

आगरा में बढ़ता तापमान

आगरा में आने वाले दिनों में तापमान के 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है जिससे हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है। इस गर्मी में बाहर निकलने से पहले सावधानी बरतने की जरूरत है।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.