UP के इस शहर के आगे तो चंडीगढ़ भी लगेगा फीका, शहर में जाम शब्द के बारे में नही जानते लोग

By Vikash Beniwal

Published on:

लखनऊ में एक नया शहर विकसित होने जा रहा है जो अपनी विश्व स्तरीय सुविधाओं और आधुनिकता के कारण देशभर में एक नया मील का पत्थर साबित होगा। इस नए शहर के विकास के लिए राज्य सरकार ने 3000 करोड़ रुपए का बजट प्रावधान किया है जिससे लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) उत्साहित है और तेजी से काम कर रहा है।

योजना का प्रारंभिक चरण

एलडीए ने नए शहर के विकास की योजना पर पहले से ही काम शुरू कर दिया है। राजधानी में एक विश्व स्तरीय शहर बनाने की योजना अंतिम चरण में है। एलडीए के अधिकारियों की टीम ने पंचकुला और चंडीगढ़ का निरीक्षण किया था जिससे उन्हें नए शहर की डिजाइन और सुविधाओं के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी मिली।

पंचकुला और चंडीगढ़ से बेहतर

एलडीए का लक्ष्य लखनऊ को पंचकुला और चंडीगढ़ से भी अधिक सुंदर और सुविधाजनक बनाना है। इस नए शहर में वे सभी विश्व स्तरीय सुविधाएं विकसित की जाएंगी जो अभी तक केवल कल्पना या टेलीविजन पर देखी जाती थीं। यह शहर आधुनिकता और तकनीक के साथ हरियाली और स्वच्छता का बेहतरीन उदाहरण होगा।

मुख्यमंत्री शहरी विस्तारीकरण योजना

एलडीए ने मुख्यमंत्री शहरी विस्तारीकरण योजना और नया शहर प्रोत्साहन योजना से अपनी नयी आवासीय योजना के लिए बजट मांगा है। शासन भी इस नए शहर के विकास के लिए बजट देने को तैयार है जिससे यह परियोजना जल्द ही पूरी हो सकेगी।

हाईटेक कॉलोनी

मोहान रोड पर विकसित हो रहा यह नया शहर एक हाईटेक कॉलोनी होगी, जहां चौराहों पर कभी जाम नहीं लगेगा। यहां ऐसा निकास बनाया जाएगा कि हर व्यक्ति अपने घर से बाएं निकलते हुए चौराहों पर भी बाएं होते हुए मुख्य मार्ग पर पहुंच सके। नए शहर की हरियाली को भी 15 प्रतिशत से बढ़ाकर 23 प्रतिशत तक किया जाएगा जिससे पर्यावरण संतुलन बनाए रखा जा सके।

भूमिगत सुविधाएं

इस नए शहर की सभी सुविधाएं भूमिगत होंगी जिससे शहर का सौंदर्य और भी बढ़ जाएगा। नाले, नालियां, टेलीफोन, इंटरनेट, बिजली के तार, सीवर लाइन आदि सभी भूमिगत होंगे जिससे शहर में कहीं भी गंदगी और अव्यवस्था नहीं दिखेगी। यह शहर हाईटेक होगा और हर मकान व घर पार्क फेसिंग होंगे, जिससे सभी निवासियों को एक सुंदर और हरा-भरा दृश्य मिलेगा।

एलडीए उपाध्यक्ष की योजना

एलडीए उपाध्यक्ष डॉ. इन्द्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि एलडीए एक विश्व स्तरीय शहर विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए मुख्यमंत्री शहरी विस्तारीकरण योजना और नया शहर प्रोत्साहन योजना से बजट मांगा जाएगा। नया शहर अत्याधुनिक सुख-सुविधाओं और संसाधनों से सम्पन्न होगा जिससे निवासियों को एक बेहतरीन जीवनशैली मिलेगी।

आधुनिक जीवनशैली और सुविधाएं

नए शहर में सभी आधुनिक सुख-सुविधाएं उपलब्ध होंगी, जैसे कि उच्च गुणवत्ता वाले स्कूल, अस्पताल, शॉपिंग मॉल्स, खेल के मैदान और सांस्कृतिक केंद्र। यहां के निवासियों को हर प्रकार की सुविधा मिलेगी जिससे उनकी जीवनशैली बेहतर हो सकेगी।

स्मार्ट सिटी की अवधारणा

इस नए शहर को एक स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किया जाएगा, जहां सभी सुविधाएं डिजिटल और तकनीकी रूप से उन्नत होंगी। यहां स्मार्ट स्ट्रीट लाइट्स, वाई-फाई हॉटस्पॉट्स, और सार्वजनिक परिवहन के स्मार्ट सिस्टम्स होंगे, जिससे शहर की कार्यप्रणाली और भी सुगम हो जाएगी।

पर्यावरण के प्रति सजगता

एलडीए ने इस नए शहर के विकास में पर्यावरण के संरक्षण का विशेष ध्यान रखा है। यहां हरियाली को बढ़ावा देने के लिए व्यापक वृक्षारोपण किया जाएगा और जल संरक्षण के लिए विशेष उपाय किए जाएंगे। इसके साथ ही ऊर्जा के स्थायी स्रोतों का उपयोग भी सुनिश्चित किया जाएगा जिससे शहर की ऊर्जा जरूरतें पूरी हो सकें।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.