School Closed: भयंकर गर्मी के चलते इन राज्यों में आगे बढ़ी स्कूलों की छुट्टियां, जाने किस तारीख को खुलेंगे स्कूल

By Vikash Beniwal

Published on:

भारत के कई राज्यों में चल रही भीषण गर्मी के कारण शैक्षणिक अधिकारियों ने स्कूलों की गर्मी की छुट्टियों को बढ़ाने का निर्णय लिया है। तमिलनाडु, पुडुचेरी, तेलंगाना और यहां तक कि गोवा जैसे राज्यों में भी गर्मी और लू की स्थिति बहुत गंभीर है, जिसके चलते अभी स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया गया है।

देशभर में स्कूल बंद का आदेश

तमिलनाडु में स्कूल शिक्षा विभाग ने 10 जून तक स्कूलों को बंद रखने की घोषणा की है, जबकि पहले यह तारीख 6 जून थी। इसी प्रकार, तेलंगाना और पुडुचेरी ने भी 11 जून तक स्कूलों को बंद रखने का निर्णय लिया है। इन फैसलों को गर्मी की असहनीय स्थिति और छात्रों की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए लिया गया है।

बिहार में आपातकालीन हालात

बिहार में, हाल ही में गर्मी के कारण कई स्कूलों में छात्राएं बेहोश हो गई थीं, जिसके बाद स्थानीय सरकार ने तुरंत प्रभाव से स्कूलों को 8 जून तक बंद करने का आदेश दिया है। इस घटना के बाद, सीएम नीतीश कुमार ने निजी और सरकारी स्कूलों में छुट्टियाँ बढ़ाने के लिए निर्देश जारी किए हैं।

गोवा में खास अपील

गोवा में भी स्कूलों को फिर से खोलने के निर्णय को स्थगित करने की अपील की गई है। गोवा विधानसभा के अध्यक्ष रमेश तावड़कर ने गर्मी के अलावा लोकसभा चुनावों के नतीजों को देखते हुए इस फैसले का समर्थन किया है। उन्होंने सुझाव दिया है कि इस समय में शिक्षकों की चुनाव ड्यूटी और छात्रों की सुरक्षा को महत्व दिया जाए।

भीषण गर्मी के खतरनाक परिणाम

उत्तर भारत में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है जिसके कारण अब तक देश भर में 43 लोगों की मौत हो चुकी है। बिहार, ओडिशा, औरंगाबाद, आरा, गया, रोहतास, बक्सर और पटना सहित विभिन्न जगहों पर गर्मी से संबंधित मौतें हुई हैं। झारखंड के पलामू जिले में भी पिछले 24 घंटों में 5 लोगों की मौत हुई है जो इस गर्मी की गंभीरता को दर्शाता है।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.