गुरुग्राम के वाहन चालकों को मिली बड़ी खुशखबरी, द्वारका और दिल्ली- मुंबई एक्सप्रेसवे के बीच कनेक्टिविटी को बढ़ाएगा क्लोवरलीफ

By Vikash Beniwal

Published on:

इस बैठक में GMDA अधिकारियों ने NHAI अध्यक्ष को बताया कि NH-248A पर वाटिका चौक के समीप क्लोवरलीफ निर्माण की अनुमति प्रदान की जाए। मौजूदा समय में गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड या द्वारका एक्सप्रेसवे से SPR के माध्यम से वाटिका चौक पर पहुंच रहे वाहन चालकों को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर चढ़ने के लिए वाटिका चौक से लेकर भोंडसी तक या वाटिका चौक से सुभाष चौक तक जाना पड़ता है। इसके बाद, एलिवेटेड हाइवे पर चढ़कर दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के लिए निकलते हैं। इस कारण गुरुग्राम-सोहना सड़क मार्ग पर ट्रैफिक का दबाव ज्यादा रहता है।

एलिवेटेड रोड की योजना

NHAI अध्यक्ष को बताया गया कि द्वारका एक्सप्रेसवे से लेकर NH-248A को जोड़ने के लिए करीब 5.5 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड रोड बनाने की योजना है। ऐसा होने के बाद द्वारका एक्सप्रेसवे, NH-48 और NH-248A आपस में जुड़ जाएंगे। इससे प्रतिदिन हजारों की संख्या में वाहन चालकों को सीधा फायदा पहुंचेगा।

डिजाइन तैयार होने की समयसीमा

NHAI से प्राथमिक मंजूरी मिलने के बाद GMDA की तरफ से किसी सलाहकार कंपनी को एलिवेटेड रोड और क्लोवरलीफ निर्माण का एस्टीमेट तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। GMDA के एक अधिकारी ने बताया कि इसका डिजाइन 3 महीने के अंदर तैयार हो जाएगा। इसके बाद सीएम नायब सैनी के समक्ष GMDA अथॉरिटी की बैठक में इस मामले को रखा जाएगा। मंजूरी मिलने के बाद टेंडर आमंत्रित करने की प्रक्रिया शुरू होगी।

ट्रैफिक में सुधार

द्वारका एक्सप्रेसवे और दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को जोड़ने की यह योजना गुरुग्राम के ट्रैफिक सुधार के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। इसके अलावा अन्य प्रमुख सड़कों पर भी सुधार के प्रयास किए जा रहे हैं। GMDA और NHAI मिलकर गुरुग्राम के ट्रैफिक व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए विभिन्न योजनाओं पर काम कर रहे हैं।

स्थानीय लोगों की प्रतिक्रिया

स्थानीय लोगों ने इस योजना का स्वागत किया है। उनका मानना है कि इससे न केवल ट्रैफिक की समस्या हल होगी बल्कि यात्रा का समय भी कम होगा। गुरुग्राम के व्यवसायिक और आवासीय क्षेत्रों में यातायात की भीड़भाड़ एक बड़ी समस्या रही है। इस नए एलिवेटेड रोड और क्लोवरलीफ निर्माण से लोगों की यात्रा और भी सुविधाजनक हो जाएगी।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.