कम लागत से भी शुरू कर सकते है ये कमाल का बिजनेस, मार्केट में हर सीजन में रहती है पूरी डिमांड

By Vikash Beniwal

Published on:

आज हम आपको एक बेहद ही शानदार बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं। इस बिजनेस में आप मोटी कमाई कर सकते हैं। आर्थिक रूप से स्वतंत्र जीवन जीने के लिए आपके पास पैसों का अधिक मात्रा में होना जरूरी है। ऐसे में आप बिजनेस के जरिए सभी सपने साकार कर सकते हैं। इस कड़ी में आप बेहद कम निवेश में कैटरिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को सिर्फ 10,000 रुपये में शुरू किया जा सकता है। इतनी कम लागत में नौकरी के बदले खुद का कारोबार करना बेहद आसान होगा।

कैटरिंग बिजनेस का परिचय

आज के समय में कई युवा नौकरी करने के बदले खुद का कारोबार करना पसंद कर रहे हैं। हालांकि, इसके लिए सबसे बड़ी चुनौती फंड की होती है। कैटरिंग के बिजनेस के लिए आपके पास कम से कम 10,000 रुपये होने चाहिए। आइए जानते हैं कि बिना किसी बड़े निवेश के आप इस बिजनेस को कैसे शुरू कर सकते हैं?

कैटरिंग का बिजनेस कैसे करें शुरू?

आप कैटरिंग का बिजनेस कभी भी और कहीं से भी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए सिर्फ राशन और पैकेजिंग में खर्च करना होगा। निश्चित तौर पर आज लोग हाइजीन मेनटेन्ड खाना बेहद पसंद करते हैं। इसके लिए आपके पास साफ-सुथरा किचन होना जरूरी है। इसे शुरू करने के लिए आपके पास बर्तन, गैस सिलेंडर आदि चीजों की जरूरत पड़ेगी। साथ ही लेबर की भी आवश्यकता होगी। यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसमें बड़े बजट की जरूरत नहीं होती है। साथ ही यह ऐसा बिजनेस है, जो हमेशा चल सकता है। शुरुआती दौर में आप इससे 25,000-50,000 रुपये प्रति महीने कमा सकते हैं। बाद में कारोबार बढ़ने पर लाखों रुपये महीना की कमाई कर सकते हैं।

कैटरिंग के बिजनेस के लिए मार्केट जानकारी

किसी भी बिजनेस को शुरू करने और उसे चलाने के लिए मार्केट के बारे में जानकारी होना बेहद जरूरी है। कैटरिंग बिजनेस भी इससे अछूता नहीं है। अगर आप इस बिजनेस में जाना चाहते हैं, तो अपनी सर्विस के बारे में ऑनलाइन और दोस्तों के जरिए प्रचार करें। धीरे-धीरे आपके पास ऑर्डर आने लगेंगे। आज लोग छोटी-मोटी पार्टियों में भी अच्छे कैटरर की तलाश करते हैं।

मोटी कमाई का मौका

हर साल देश में करोड़ों की संख्या में शादियां होती हैं। इसके अलावा लोग बर्थडे पार्टी, एनीवर्सरी पार्टी आदि में भी आजकल पार्टी का आयोजन करते हैं। ऐसे में उन्हें एक अच्छे कैटरर की जरूरत होती है। ऐसे में आप इस बिजनेस को शुरू करके लाखों की कमाई कर सकते हैं। जब आपका बिजनेस थोड़ा स्थिर हो जाए तो आप अपने मेनू में वैराइटी बढ़ा सकते हैं और अपने ग्राहकों को और भी बेहतर सेवा दे सकते हैं।

कैटरिंग बिजनेस के लाभ

कैटरिंग बिजनेस में कई फायदे होते हैं। सबसे पहले इसमें बहुत कम निवेश की जरूरत होती है। दूसरा इसे आप अपनी सुविधा के अनुसार कहीं भी शुरू कर सकते हैं। तीसरा इस बिजनेस में काम का समय और मात्रा आपके नियंत्रण में होता है। चौथा, इसमें ग्राहक संतुष्टि सबसे महत्वपूर्ण होती है जिससे आपको ग्राहकों के साथ अच्छे संबंध बनाने में मदद मिलती है।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.